मानवाधिकार आयोग ने डलाव घर में मामले में संज्ञान लिया

जासं गाजियाबाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राजनगर एक्सटेंशन की मोरटा स्थित मोती रेजिड

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 10:07 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 10:07 PM (IST)
मानवाधिकार आयोग ने   डलाव घर में मामले में  संज्ञान लिया
मानवाधिकार आयोग ने डलाव घर में मामले में संज्ञान लिया

जासं, गाजियाबाद : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने राजनगर एक्सटेंशन की मोरटा स्थित मोती रेजिडेंसी के पास डलाव घर के मामले में उचित कार्रवाई का आदेश दिया है। आयोग ने नगर निगम को कार्रवाई के संबंध में आठ सप्ताह के भीतर शिकायतकर्ता को अवगत कराने को कहा है।

नगर निगम ने कूड़ा निस्तारण के लिए राजनगर एक्सटेंशन के पास खाली जमीन को लीज पर लिया था। दो माह से यहां रोजाना ट्रकों में भरकर कचरा डाला जा रहा है। डलाव घर के पास मोती रेजिडेंसी, संचार व अन्य सोसायटियां है। इनमें हजारों लोग रहते हैं। लोग पिछले काफी दिनों से डलाव घर के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल में ही स्थानीय निवासियों ने नगर निगम में शिकायत के बाद विरोध-प्रदर्शन किया था। डलाव घर से धूल उड़कर सोसायटी में आती है। कचरे के बदबू से स्थानीय निवासियों का जीना मुहाल हो गया है। इस संबंध में मानवाधिकार कार्यकर्ता अधिवक्ता विष्णु कुमार गुप्ता ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर की थी।

----- सोसायटियों के पास रोजाना सैकड़ों टन कचरा डाला जा रहा है। नगर निगम द्वारा सुनवाई नहीं करने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में याचिका दायर की थी।

- विष्णु कुमार गुप्ता, मानवाधिकार कार्यकर्ता

--------

मोती रेजिडेंसी के पास कूड़ा डाला जा रहा है। इससे आस-पास की सोसायटियों में बदबू फैल रही है। हमने कई बार नगर निगम में इसकी शिकायत की थी। लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं की गई।

शोभित मिश्रा, निवासी मोती रेजिडेंसी

------

डलाव घर को 15 दिन में खत्म करने का हम पहले ही निर्णय ले चुके हैं। अभी मुझे मानवाधिकार आयोग के आदेश की जानकारी नहीं है। यदि इस प्रकार का आदेश दिया गया है तो हम उचित कार्रवाई करेंगे।

- महेंद्र सिंह तंवर, नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी