जयपुरिया मॉल के जिम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

जागरण संवाददाता इंदिरापुरम जयपुरिया मॉल स्थित फंक्शनल फिटनेस जिम में मंगलवार दोपहर क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:07 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:07 PM (IST)
जयपुरिया मॉल के जिम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान
जयपुरिया मॉल के जिम में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम : जयपुरिया मॉल स्थित फंक्शनल फिटनेस जिम में मंगलवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे उद्घाटन के पहले ही भीषण आग लग गई। उसमें करीब तीन दर्जन लोग फंस गए। अग्निशमनकर्मियों ने उन्हें सुरक्षित निकालकर आग पर काबू पाया। कोई जनहानि नहीं हुई। जिम के उद्घाटन समारोह के दौरान व्यंजन बनाते समय गैस सिलेंडर में हुए रिसाव से हादसा हुआ।

जयपुरिया मॉल के टॉप फ्लोर पर शिप्रा सृष्टि निवासी मनमीत सिंह ने फंक्शनल फिटनेस नाम से जिम खोला है। मंगलवार को उसका उद्घाटन होना था। शाम छह बजे फीता काटने का कार्यक्रम सुनिश्चित था। इसके लिए सुबह से ही तैयारियां होने लगीं। दोपहर में जिम के एक हिस्से में माता की चौकी सजी। पास में ही मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार होने लगा। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे गैस सिलेंडर में रिसाव होने से आग लग गई। इससे हड़कंप मच गया। आग से घिरे लोग चीखने-चिल्लाने लगे। पूरे मॉल में भगदड़ मच गई। अग्निशमन विभाग और पुलिस को सूचना देकर मॉल के कर्मचारियों व अन्य लोगों ने आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। सूचना पर पहुंचे अग्निशमनकर्मियों ने सबसे पहले लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। उसके बाद शीशा आदि तोड़कर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

----------

धुएं के गुबार ने परेशान किया : आग लगने से जिम व अन्य हिस्सों में धुआं भर गया। अग्निशमनकर्मियों को ब्रीदिग अपरेटस(आग बुझाने के दौरान सांस लेने के लिए पहने जाने वाला यंत्र) पहनकर अंदर प्रवेश करना पड़ा। अंदर पहुंचकर उन्होंने खिड़कियों की शीशे तोड़े और खाली छत को कवर करने के लिए लगाए गए शेड को हटाया, तो धुआं बाहर निकला। इससे आग पर काबू पाने में आसानी हुई।

---------

करीब 70 लाख का हुआ नुकसान : मनमीत ने बताया कि करीब 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं, माता की चौकी सजाने वालों ने बताया कि उनके करीब छह लाख रुपये के सामान जलकर राख हो गए हैं। इसी तरह टेंट से लेकर अन्य नुकसान हुआ है। अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 70 लाख रुपये का सामान जला है।

----------

दिखावे के लिए लगे हैं अग्निशमन संयंत्र : आग पर काबू पाने के लिए अग्निशमनकर्मियों ने मॉल के पीछे के रास्ते पर गाड़ियां खड़ी की। वहां पर लगे अग्निशमन संयंत्र खराब थे। आलम यह रहा कि उनके कल-पुर्जे तक गायब थे। हालांकि मॉल के अंदर के अग्निशमन संयंत्र काम कर रहे थे। आग बुझाने में उनकी मदद ली गई।

---------

शुरुआती जांच में आया है कि सिलेंडर में रिसाव होने से आग लगी। उस पर काबू पा लिया गया। कोई हताहत नहीं हुआ है।

- सुनील कुमार सिंह, मुख्य अग्निशमन अधिकारी, गाजियाबाद।

chat bot
आपका साथी