अस्पताल चार घंटे पहले करें आक्सीजन की मांग

जासं गाजियाबाद जिले में कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सभी विभाग के अधिकारी आपस में सा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:06 PM (IST)
अस्पताल चार घंटे पहले करें आक्सीजन की मांग
अस्पताल चार घंटे पहले करें आक्सीजन की मांग

जासं, गाजियाबाद: जिले में कोरोना संक्रमण को हराने के लिए सभी विभाग के अधिकारी आपस में सामंजस्य से कार्य करें। जिससे की ज्यादा से ज्यादा मरीजों की जान बचाई जा सके। ये निर्देश बुधवार को जिले के नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन सी ने जीडीए सभागार में हुई बैठक में दिए। अस्पतालों में मरीजों को आक्सीजन की आपूर्ति में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिए उन्होंने आक्सीजन खत्म होने से चार घंटे पहले अस्पतालों द्वारा आक्सीजन की मांग करने के निर्देश दिए हैं। जिससे की अस्पताल में अफरातफरी का माहौल न हो, वहां समय पर आक्सीजन की आपूर्ति कराई जा सके।

नोडल अधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो व्यक्ति कोविड पाजिटिव हैं या लक्षण महसूस कर रहे हैं, उनको मेडिकल किट सिविल डिफेंस, वालंटियर, जांच केंद्र पर मौजूद कर्मचारी, निगरानी समितियों के माध्यमों से दी जाए। तीन से पांच हजार मेडिकल किट का रोजाना वितरण कराया जाए। लखनऊ से दवाओं का स्टाक आने पर दस हजार लोगों को मेडिकल किट रोजाना दी जाएगी। समय पर उपचार मिलने से मरीज जल्द स्वस्थ हो सकेंगे। पांच मई से नौ मई तक आशा बहुएं घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी। कोरोना के लक्षण होने पर वह मरीजों को मेडिकल किट देंगी।

नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले के लिए सीएसआर फंड के माध्यम से आक्सीजन प्लांट, आक्सीजन कंसंट्रेटरों की मांग की गई है। साहिबाबाद विधानसभा से विधायक सुनील शर्मा द्वारा प्रशासन को पत्र लिखकर आक्सीजन कंसंट्रेटरों के लिए विधायक निधि से 30 लाख रुपये की धनराशि देने की सहमति दी है। लोनी और मुरादनगर के सीएचसी को भी कोविड सेंटर के रूप में तैयार किया जा रहा है। जनपद में आ रहे आक्सीजन कंसंट्रेटरों को ईएसआइ मोदीनगर एवं साहिबाबाद में उपलब्ध कराया जाएगा। उनको नान आक्सीजन बेडों पर लगवाया जाएगा, जिससे की आक्सीजन कंसंट्रेटरों पर आधारित नए बेडों की संख्या बढ़ाई जा सके।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश कुमार को निर्देशित किया कि वह अस्पतालों का निरीक्षण कर पता करें कि 50 बेड से अधिक क्षमता वाले किस अस्पताल ने आक्सीजन प्लांट लगाना शुरू किया है, किसने नहीं किया है। प्लांट कब तक क्रियाशील होंगे। इसके साथ ही कंट्रोल रूम को प्रतिदिन ये सूचना भी दी जाए कि कंट्रोल रूम में फोन पर करने पर कितने मरीजों को बेड दिलाए गए।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता को निर्देशित किया गया कि किसी भी सरकारी अधिकारी और कर्मचारी के कोविड पाजिटिव की एंटीजन रिपोर्ट उनके हस्ताक्षर से ही जारी हो, जिससे कि फर्जी कोविड पाजिटिव की रिपोर्ट न बनायी जा सके एवं स्टाफ की कमी न हो।

बैठक के बाद नोडल अधिकारी सेंथिल पांडियन सी ने कार्यवाहक जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश और मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल के साथ संजय नगर स्थित संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण कर मेडिकल किट को बनाए जाने की प्रक्रिया का भौतिक सत्यापन किया गया। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि वे तत्काल अतिरिक्त स्टाफ लगाकर अधिक से अधिक संख्या में मेडिकल किट को तैयार कराना सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी