राम मंदिर की खुशी में दीये से सजाएंगे घर और सोयायटी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद राम मंदिर के भूमि पूजन पर बुधवार को अयोध्या की तरह शहर मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 09:29 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 09:29 PM (IST)
राम मंदिर की खुशी में दीये से सजाएंगे घर और सोयायटी
राम मंदिर की खुशी में दीये से सजाएंगे घर और सोयायटी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद :

राम मंदिर के भूमि पूजन पर बुधवार को अयोध्या की तरह शहर में घर-घर उत्सव मनाया जाएगा। लोगों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। घर, मोहल्ला और ग्रुप हाउसिग सोसायटी सजाने के लिए दीये खरीदे जा रहे हैं।

राजनगर एक्सटेंशन स्थित केडीपी ग्रैंड सवाना सोसायटी, चा‌र्म्स कैसल सोयायटी, राकेश मार्ग स्थित गुलमोहर एंक्लेव समेत कई सोसायटियों में दीये जलाए जाएंगे। बिक्री बढ़ने से दीये बनाने और बेचने वालों की जिदगी भी रोशन हो गई है। जटवाड़ा में कई परिवार दीये बनाते हैं। उनकी मानें तो बीते कुछ दिनों में 50 हजार से ज्यादा छोटे-बड़े दीये बिक चुके हैं। मांग काफी ज्यादा है। उसकी पूर्ति करने के लिए दीये बनवाए जा रहे हैं।

राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर शहर के लोग काफी उत्साहित है। इस दिन को दिवाली के रूप में मनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं। अभी से घर को अंदर से सजा रहे हैं। बुधवार शाम को घर की दहलीज और छत को रोशन खरीदने के लिए दीये खरीद रहे हैं। दीये बेचने वालों ने बताया कि बहुत से लोग मोहल्ले को जगमग करने के लिए सैकड़ों की संख्या में दीये खरीद रहे हैं। जो अपनी सोसायटी के लिए लेने आते हैं, वह तीन से चार हजार दीये एक बार में खरीद रहे हैं। जटवाड़ा में दीये बनाने वाले सात परिवार हैं, उन्होंने बताया कि पिछले एक सप्ताह में 50 हजार से ज्यादा छोटे-बड़े दीये बिक चुके हैं। सीजन न होने के कारण इतना ही स्टॉक था। उनका कहना है कि दीये की मांग बढ़ रही है। अब मटके का काम छोड़ की दीये बनाए जा रहे हैं।

-----

भगवान राम की मूर्ति खरीद रहे लोग

कुछ लोग बुधवार को भगवान राम की पूजा भी करेंगे। उसके लिए वह बाजारों से राम मूर्ति खरीद रहे हैं। राजनगर एक्सटेंशन में रहने वाले दुर्गेश सिंह ने बताया कि उन्होंने घंटाघर मार्केट से मूर्ति खरीदी। कई मार्केट तलाशने के बाद उन्हें मूर्ति मिली। तुराबनगर बाजार में मूर्ति बेचने वाले सुरेश ने बताया कि भगवान राम की मूर्ति की उपलब्धता इस वक्त कम है। लोग मूर्ति खरीदने आ रहे हैं। ऐसे में भगवान राम की मूर्ति बनवाई जा रही हैं।

-----

वर्जन पांच अगस्त को सोसायटी के पार्क, गेट व अन्य सार्वजनिक क्षेत्रों में एक हजार से ज्यादा दीपक जलाए जाएंगे। राम मंदिर की भूमि का पूजन हिदू आस्था का यादगार दिन होगा। सोसायटी में भी इसे यादगार अंदाज में मनाया जाएगा।

- राजकुमार त्यागी, एओए अध्यक्ष, केडीपी गैंड सवाना राजनगर एक्सटेंशन मैं अपने घर में दीये रोशन करूंगा। राम मंदिर का निर्माण शुरू होने जा रहा है। सोयायटी में भी दीये जलाए जाएंगे। इसकी तैयारियां की जा रही हैं। लोग राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर उत्साहित हैं।

- भूरी सिंह, निवासी, चा‌र्म्स कैसल राजनगर एक्सटेंशन

------

राम मंदिर भूमि पूजन से लोगों की आस्था जुड़ी है। पिछले एक सप्ताह से बड़ी संख्या में लोग दीये खरीद रहे हैं। मांग ज्यादा होने के चलते दीये बनाने पड़ रहे हैं। एक-एक व्यक्ति सैकड़ों दीये खरीद रहे हैं।

- संजय प्रजापति, दीया विक्रेता जिस दिन से राम मंदिर भूमि पूजन की तिथि तय हुई है, दीयों की मांग बढ़ गई है। रोजाना लोग दीये खरीदने आ रहे हैं। एक बार स्टॉक खत्म हो चुका है। अब मैंने 20 हजार दीये बनाकर रखे हैं।

- श्रीचंद, दीया विक्रेता

chat bot
आपका साथी