तेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहत

तेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहततेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहततेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहततेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 09:59 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 06:27 AM (IST)
तेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहत
तेज बारिश ने दी गर्मी और वायु प्रदूषण से राहत

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

ट्रांस हिडन के लोगों को गर्मी के साथ ही वायु प्रदूषण की खतरनाक स्थिति से भी राहत मिली। सोमवार देर रात और मंगलवार तड़के हुई जोरदार बारिश ने जहां तापमान में भारी गिरावट दर्ज कराई है, वहीं वायु प्रदूषण की स्थिति में भी सुधार आया है। लंबे समय बाद गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स ग्रीन जोन में पहुंचा है। एक्यूआइ 82 रहा और पीएम-10 82 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो इस सप्ताह लगभग इसी प्रकार मौसम बना रहेगा। अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान में कमी आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं प्रदूषण की परत वायुमंडल से हट गई है। बारिश होने के कारण धूल के मोटे और महीन कण बैठ गए हैं जिसके कारण लोगों को प्रदूषण से भी राहत मिली है। मंगलवार को हवा की गति भी लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रही। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान में दस डिग्री सेल्सियस की कमी आई है।

chat bot
आपका साथी