ओमिक्रोन को लेकर दिशा-निर्देश जारी, अस्पताल आरक्षित

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को लेकर शासन स्तर से जिले के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:41 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:41 PM (IST)
ओमिक्रोन को लेकर दिशा-निर्देश जारी, अस्पताल आरक्षित
ओमिक्रोन को लेकर दिशा-निर्देश जारी, अस्पताल आरक्षित

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन को लेकर शासन स्तर से जिले के स्वास्थ्य विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विदेश से आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए रैपिड रेस्पांस टीम का गठन किया गया है। ओमिक्रोन प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों को सात दिन के लिए होम क्वारंटाइन में अनिवार्य रूप से रहना होगा। इस वायरस से संक्रमित विदेश से लौटने वाले मरीजों के लिए विशेष कोविड अस्पताल के रूप में संतोष अस्प्ताल को आरक्षित कर दिया गया है। फिलहाल इस अस्पताल के 20 बेड विदेश से आने वाले संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा संजय नगर स्थित संयुक्त अस्पताल के भी कुछ बेड रिजर्व करने पर विचार किया जा रहा है। विगत एक महीने में ओमिक्रोन प्रभावित देशों से यात्रा करके जिले में कोई नहीं लौटा है। अमेरिका और दुबई से यात्रा करके अधिक लोग लौट रहे हैं। विभाग ने साउथ अफ्रीका, ब्राजील, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, बोत्सवाना, बांग्लादेश, चीन, मारीशस, जिम्बाब्वे, सिगापुर, हांगकांग और इजरायल से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी भी नामित कर दिए गए हैं। मंगलवार को इंदिरापुरम, वैशाली समेत कई क्षेत्रों में विदेश से आने वाले लोगों की कोरोना जांच की गई।

--------

पांच कालोनियों में आरआर टीम तैनात विदेश से आने वाले सबसे अधिक लोग शहर की पांच कालोनियों में रहते हैं। इनमें बृज विहार, इंदिरापुरम, वैशाली, कौशांबी, सूर्यनगर शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन कालोनियों में पांच रैपिड रेस्पांस टीम तैनात कर दी हैं। घर-घर जाकर विदेश से आने वाले लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी इन लोगों को सख्ती के साथ होम क्वारंटाइन करा दिया गया है।

-----------

बिना मास्क लगाए ड्यूटी दे रहें हैं स्वास्थ्यकर्मी कोरोना के नए स्ट्रेन से बेफिक्र होकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी ही कोविड प्रोटोकाल का खुला उल्लंघन कर रहे हैं। संयुक्त अस्पताल की पड़ताल करने पर पाया गया कि फार्मासिस्ट प्रोमिला राय इमरजेंसी में बिना मास्क लगाए डयूटी दे रहीं थीं। इमरजेंसी में सभी रोगों के गंभीर मरीज पहुंचते हैं। जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी और ओपीडी में भी अधिकांश स्टाफ बिना मास्क लगाए काम कर रहे हैं। आने वाले मरीजों के पास भी मास्क नहीं होता है। शारीरिक दूरी का अनुपालन तो हो ही नहीं रहा है।

-----------

विदेश से आने वालों का विवरण - 29 दिनों में जिले में विदेश से यात्रा करके 1,770 लोग लौटे हैं।

- 1 से 18 नवंबर के बीच विदेश से 1,043 लोग आए हैं।

- 9 से 29 नवंबर के बीच विदेश से 727 लोग आए हैं।

- 1,279 की जांच करने पर रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

- 334 लोगों को ट्रेस करने की कार्रवाई जारी है।

----------

विदेश से आने वाले लोगों की निगरानी के लिए टीमें तैनात कर दी गईं हैं। नेगेटिव रिपोर्ट आने पर भी सात दिन होम क्वारंटाइन में रहना होगा। संक्रमित विदेशियों के इलाज के लिए संतोष अस्पताल को आरक्षित कर दिया गया है।

- डा. भवतोष शंखधर, सीएमओ

chat bot
आपका साथी