उत्पादों की मार्केटिग के लिए सरकार ने दिया वर्चुअल प्लेटफार्म

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना काल में उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार ने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:00 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:00 PM (IST)
उत्पादों की मार्केटिग के लिए सरकार ने दिया वर्चुअल प्लेटफार्म
उत्पादों की मार्केटिग के लिए सरकार ने दिया वर्चुअल प्लेटफार्म

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना काल में उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के उत्पादों की मार्केटिंग के लिए आनलाइन प्लेटफार्म मुहैया कराया है। ओडीओपी के तहत उत्पादों की ब्राडिग के लिए चल रहे आनलाइन मेले से गाजियाबाद के उद्यमियों व निर्यातकों को लाभ मिलेगा।

उद्योग विभाग द्वारा पहली बार (फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री) फिक्की के सहयोग से उद्यमियों को वर्चुअल फेयर में डिजिटल प्लेटफार्म मुहैया कराया जा रहा है। इसके साथ ही खरीदारों से संवाद स्थापित कराने व स्टालों का अवलोकन कराने का मौका भी दिया गया है। गाजियाबाद के सात उद्यमी इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। मशीनरी उत्पाद को आनलाइन प्रदर्शित किया गया है। एक जिला एक उत्पाद के तहत इंजीनियरिग गुड्स की ब्राडिग वर्चअुल हो रही है। इसमें उत्पाद की बिक्री, बल्क आर्डर, निर्माताओं की बैठक शामिल हैं। शासन ने 24 अक्टूबर तक चलने वाले इस फेयर में 35 देशों के खरीदार हिस्सा ले रहे हैं। गाजियाबाद के स्टालों का खरीदार अवलोकन कर रहे हैं। अभी ज्यादा आर्डर नहीं मिले हैं, लेकिन उम्मीद है कि इससे मार्केटिग के साथ बिक्री में उछाल आएगा। उत्पादों को आनलाइन डिस्प्ले किया गया है। रोजाना किस स्टाल को कितने खरीदार ने विजिट किया, इसकी भी जानकारी फेयर में हिस्सा लेने वालों को मिल रही है। सरकार का मकसद ओडीओपी के उत्पादों की ब्राडिग करनी है और उनको आगे बढ़ाना है। फिक्की कर रहा सहयोग: फेडरेशन आफ इंडियन चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) का वर्चुअल फेयर में स्टाल लगाने वाले उद्यमियों का पूरा सहयोग कर रहा है। आनलाइन जुड़ने में आने वाली खामियों को दूर किया जा रहा है। फिक्की की ओर से लिंक उद्यमियों को दिया गया है। डिजिटल कैटलोगिग, वर्चुअल प्लेटफार्म साइट पर वर्चुअल बूथ बनाए गए हैं।

युवा उद्यमियों में दिख रही उत्सुकता: स्टाल लगाने वाले उद्यमियों ने बताया कि युवाओं में इंजीनियरिग गुड्स के उत्पादों के जानने के बारे में उत्सुकता दिखी है। गाजियाबाद की ओर से सात इंजीनियरिग गुड्स की बड़ी इकाईयों ने प्रतिभाग किया है। इसमें युवाओं ने इलेक्ट्रिकल पैनल, मशीन, आयरन एंड स्प्रिल वायर प्रोडक्टस, इंजीनियरिग एवं फेब्रिकेशनल आफ मशीनरी समेत विभिन्न उत्पादों के बारे में उद्यमियों से जानकारी हासिल की है। परिचय का बेहतर अवसर: ओडीओपी के आनलाइन फेयर में खरीदार से परिचित होने का अच्छा मौका है। उद्यमियों ने स्टाल पर अपनी पूरी जानकारी दी है। इसमें मोबाइल नंबर से लेकर इंडस्ट्री का नाम, उत्पाद व वेबसाइट शामिल है। इससे खरीदार आनलाइन भी उद्यमियों से संपर्क कर सकते हैं। गाजियाबाद के उद्यमी मनोज कुमार, विकास खंडेलवाल, शिव दीक्षित की माने तो सरकार ने मार्केटिंग, ब्राडिग के साथ सेल के लिए अच्छा प्लेटफार्म मुहैया कराया है।

एक जिला एक उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने वर्चुअल प्लेटफार्म मुहैया कराया है। मार्केटिंग, ब्राडिग के साथ सेल में भी आनलाइन फेयर मददगार साबित होगा। नए खरीदार गाजियाबाद से परिचित होंगे तो इंजीनियरिग गुड्स के उत्पादों की मांग भी बढ़ेगी।

-बीरेंद्र कुमार, उपायुक्त उद्योग

chat bot
आपका साथी