गोल्डन कार्ड बनाने में लापरवाही बरतने वालों को नोटिस जारी : सीएमओ

जागरण संवाददाता गाजियाबाद विधानसभा चुनावों की आहट के साथ ही घर-घर जाकर जरूतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने की कवायद तेज है। केंद्र के साथ प्रदेश सरकार की अहम योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन न होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के दो दर्जन से अधिक अधिकारियों की लापरवाही उजागर होने पर सीएमओ द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:21 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:21 PM (IST)
गोल्डन कार्ड बनाने में लापरवाही बरतने वालों को नोटिस जारी : सीएमओ
गोल्डन कार्ड बनाने में लापरवाही बरतने वालों को नोटिस जारी : सीएमओ

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: विधानसभा चुनावों की आहट के साथ ही घर-घर जाकर जरूतमंदों को सरकारी योजनाओं का लाभ देने की कवायद तेज है। केंद्र के साथ प्रदेश सरकार की अहम योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन न होने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के दो दर्जन से अधिक अधिकारियों की लापरवाही उजागर होने पर सीएमओ द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के 7.40 लाख चयनित लाभार्थियों के सापेक्ष तीन साल में केवल 19 फीसद के ही गोल्डन कार्ड बने हैं। इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का मेडिकल बीमा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.भवतोष शंखधर ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान) के तहत गोल्डन कार्ड बनाने में लापरवाही बरतने वाले चिकित्सकों एवं मेडिकल स्टाफ के खिलाफ अब सख्ती कर दी गई है। 10 चिकित्सकों समेत 25 को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 11 अक्टूबर से वितरित होंगे कार्ड, आया बजट: जनप्रतिनिधियों द्वारा ब्लाक और जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करते हुए गोल्डन कार्ड वितरित होंगे। ब्लाक स्तर पर पांच हजार और जिला स्तर पर कार्यक्रम के लिए 10 हजार का बजट शासन स्तर से अवमुक्त किया गया है। पांच रुपये प्रति कार्ड के हिसाब से कार्ड को लेमिनेट करने के लिए जारी किए गए हैं। साढ़े आठ हजार अंत्योदय कार्डधारकों के गोल्डन कार्ड बनाने के लिए 20 टीम लगाई गई हैं।

बाक्स..

सरकारी रिकार्ड में दर्ज विवरण

कुल लाभार्थी परिवार- 1,48,079

कुल सदस्यों की संख्या- 7,40,395

अब तक बने गोल्डन कार्ड- 1,40,517

एक सदस्य का कार्ड बनाए गए परिवार-44,820

एक भी सदस्य का कार्ड न बनने वाले परिवार-1,03,259

chat bot
आपका साथी