दुकानें सील करने पहुंची टीम का विरोध, पुलिस ने लाठियां फटकारीं

तुलसी निकेतन में शुक्रवार दोपहर प्रदूषण फैलाने वालीं दुकानों को सील करने पहुंची गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की टीम का जबरदस्त विरोध हुआ। स्थानीय निवासियों ने समझा की जीडीए की टीम पुलिस बल के साथ फ्लैट खाली कराने पहुंची है। इससे आक्रोशित भीड़ ने हंगामा शुरू करते हुए दिल्ली - वजीराबाद रोड जाम कर दिया। पुलिस बल ने लाठियां फटकार कर भीड़ को तितर - बितर किया लेकिन लोग कॉलोनी में हंगामा करते रहे। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों व अधिकारियों द्वारा समझाने पर लोग शांत हुए। टीम ने 40 दुकानें सील कीं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 09:21 PM (IST)
दुकानें सील करने पहुंची टीम का विरोध, पुलिस ने लाठियां फटकारीं
दुकानें सील करने पहुंची टीम का विरोध, पुलिस ने लाठियां फटकारीं

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद : तुलसी निकेतन में शुक्रवार दोपहर प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों को सील करने पहुंची गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की टीम का जबरदस्त विरोध हुआ। स्थानीय निवासियों ने समझा की जीडीए की टीम पुलिस बल के साथ फ्लैट खाली कराने पहुंची है। इससे आक्रोशित भीड़ ने हंगामा शुरू करते हुए दिल्ली-वजीराबाद रोड जाम कर दिया। पुलिस बल ने लाठियां फटकार कर व हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को तितर-बितर किया। इस दौरान लोग कॉलोनी में हंगामा करते रहे। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों व अधिकारियों द्वारा समझाने पर लोग शांत हुए और जाम खोला। टीम ने 40 दुकानें सील कीं। पुलिस को करना पड़ा बल प्रयोग : शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे जीडीए की टीम पुलिस बल के साथ तुलसी निकेतन में प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों को सील करने पहुंची। कॉलोनी में अफवाह फैल गई कि जीडीए की टीम पुलिस बल के साथ फ्लैटों को खाली कराकर तोड़ने आई है। इससे लोग आक्रोशित हो गए। सैकड़ों लोग कॉलोनी के गेट पर एकत्र हो गए और जीडीए टीम व पुलिस बल को रोक लिया। लोग जीडीए के खिलाफ नारेबाजी करने लगे और दिल्ली-वजीराबाद रोड जाम कर दिया। इस दौरान दिल्ली-वजीराबाद रोड पर यातायात प्रभावित रहा। जीडीए अधिकारी लोगों को समझाते रहे कि वह फ्लैटों के खिलाफ कार्रवाई करने नहीं आए हैं। प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों को सील करने आए हैं लेकिन फ्लैट जाने के डर में जी रहे लोगों को अधिकारियों की बातों पर विश्वास नहीं हुआ। लोग नारेबाजी करते हुए हंगामा काटते रहे। इस पर पुलिस बल ने लाठियां फटकार कर लोगों को तितर-बितर किया। इस दौरान हल्का बल भी प्रयोग करना पड़ा। करीब आधे घंटे तक सड़क पर यातायात प्रभावित रहा। कॉलोनी में हुआ हंगामा

पुलिस द्वारा बल प्रयोग करने के बाद लोग कॉलोनी में चले गए। वहां गली में जीडीए के खिलाफ हंगामा करते रहे। दोपहर करीब दो बजे आरडब्ल्यूए पदाधिकारी वहां पहुंचे। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने जीडीए अधिकारियों के साथ लोगों को समझाया कि फ्लैटों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी। प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों से सभी को समस्या हो रही है। इस पर लोग शांत हुए और जीडीए ने 40 दुकानों को सील किया। इस दौरान प्रवर्तन प्रभारी आरपी ¨सह, सहायक अभियंता योगेश कुमार, अवर अभियंता अखिलेश कुमार, एसके श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

जीडीए वीसी से मिले आरडब्ल्यूए पदाधिकारी : जीडीए ने तुलसी निकेतन कॉलोनी के 2292 ईडब्ल्यूएस और एलआइजी फ्लैटों के जर्जर होने की रिपोर्ट दी है। कॉलोनी के लोगों को 10 दिनों में फ्लैट खाली करने का नोटिस जारी किया है। इसका स्थानीय निवासी विरोध कर रहे हैं। शुक्रवार को आरडब्ल्यूए पदाधिकारी जीडीए बोर्ड मेंबर सचिन डागर, हिमांशु मित्तल, मोहम्मद आसिफ के साथ जीडीए उपाध्यक्ष कंचन वर्मा से मुलाकात की। इन लोगों ने जीडीए वीसी से कहा कि जब तक मालिकाना हक को लेकर लिखित में समझौता नहीं हो जाएगा, लोग फ्लैट नहीं खाली करेंगे। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष कुलदीप कसाना ने बताया कि जीडीए उपाध्यक्ष ने शासन में पत्र लिखे जाने की जानकारी दी है। वहां से होने वाले निर्णय को लागू करने को कहा है। इस पर आरडब्ल्यूए ने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि जब तक लिखित में समझौता नहीं हो जाएगा, लोग फ्लैट नहीं खाली करेंगे। प्रदूषण फैलाने वाली दुकानों को सील करने पहुंची टीम का लोगों ने विरोध किया। इस पर पुलिस ने डंडा फटकार कर उन्हें खदेड़ दिया। 40 दुकानें सील की गई हैं।

- आरपी ¨सह, प्रवर्तन प्रभारी, जीडीए।

chat bot
आपका साथी