घरों का कूड़ा खाली प्लाटों में डाला जा रहा, जीडीए नहीं कर रहा कार्रवाई

जागरण संवाददाता साहिबाबाद कूड़ा उठाने वाले गाड़ी रोजाना अनाउंसमेंट करते हुए गली गल

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:42 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:42 PM (IST)
घरों का कूड़ा खाली प्लाटों में डाला जा रहा, जीडीए नहीं कर रहा कार्रवाई
घरों का कूड़ा खाली प्लाटों में डाला जा रहा, जीडीए नहीं कर रहा कार्रवाई

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

कूड़ा उठाने वाले गाड़ी रोजाना अनाउंसमेंट करते हुए गली गली में गुजरती है कि कूड़ा या गंदगी फैलाने पर गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से जुर्माना लगाया जाएगा। यह महज एक चेतावनी ही साबित हो रहा है। जीडीए ने बीते एक साल में एक भी चालान नहीं काटा है। जबकि इंदिरापुरम में ज्यादातर सोसायटियों में निजी सफाईकर्मी कूड़ा उठा रहे हैं। ये कूड़ा इंदिरापुरम के खाली प्लाटों में डालकर गंदगी फैलाई जा रही है।

अहिसा खंड दो स्थित साया झेनिथ सोसायटी निवासी एडवोकेट प्रीतम कोठडिया ने ट्वीट कर जीडीए अधिकारियों से शिकायत करते हुए कहा कि उनकी सोसायटी के पीछे खाली प्लाट में कूड़ा डाला जा रहा है। सोसायटियों में बहुत से कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। उनका भी कूड़ा लाकर खुले में डाला जा रहा है, इससे संक्रमण फैल सकता है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। एक माह पूर्व जीडीए के अधिशासी अभियंता एके चौधरी की ओर से कहा गया कि रास्ते में जो भी ठेली पर कूड़ा लेकर आता जाता दिखेगा उसका चालान काटा जाएगा लेकिन कार्रवाई शून्य है।

----

सही जगह नहीं पहुंच पाता कूड़ा : जीडीए की ओर से इंदिरापुरम में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का काम नेचर क्लीन इनवारयो सर्विस को दिया गया है। गाड़ी कूड़ा उठाने के लिए जाती है लेकिन बहुत कम लोग ही गाड़ी में कूड़ा डालते हैं। इससे कूड़ा सही जगह पर नहीं पहुंचता है। जो निजी सफाईकर्मी कूड़ा उठाते हैं, वह कहीं भी खाली प्लाट में कूड़ा डाल देते है.। कनावनी पुलिया के पास नहर के किनारे रोड पर कूड़े का अंबार लगा रहता है, इससे बीमारियों का खतरा बना हुआ है।

-----

31 मई के बाद इंदिरापुरम में निजी सफाईकर्मियों द्वारा कूड़ा उठाने पर पूरी रोक लगा दी जाएगी। यदि कोई कूड़ा लेकर आता जाता दिखा तो चालान काटने के साथ उसकी ठेली भी जब्त की जाएगी। सेंट्रल वर्ज में लोग कूड़ा डाल देते हैं। इसके लिए दुकानदारों से मिलकर गंदगी फैलाने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

- एके चौधरी, अधिशासी अभियंता जीडीए

chat bot
आपका साथी