निश्शुल्क ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स और ट्रिपल सी आवेदन के लिए 30 तक मौका

जागरण संवाददाता गाजियाबाद पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:24 PM (IST)
निश्शुल्क ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स और ट्रिपल सी आवेदन के लिए 30 तक मौका
निश्शुल्क ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स और ट्रिपल सी आवेदन के लिए 30 तक मौका

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए ट्रिपल सी और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स का प्रशिक्षण मुफ्त में दिया जाएगा। तीस जून तक आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए इंटरमीडिएट तक शैक्षिक योग्यता होना अनिवार्य है।

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी रजनीश कुमार पांडेय ने बताया कि आवेदन के लिए आय एवं जाति प्रमाण पत्र तहसील द्वारा जारी किया गया मान्य होगा। आय प्रमाण पत्र में ग्रामीण क्षेत्र के लिए वार्षिक आय 46,080 रुपये व नगरीय क्षेत्र के लिए 56,460 रुपये से कम होना अनिवार्य है। ऐसे संस्थान जो ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सहमत हैं और वह भारत सरकार से अधिकृत डोयक सोसाइटी से मान्यता प्राप्त हो वह संस्थान की विभागीय वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ढ्डड्डष्द्म2ड्डह्मस्त्र2द्गद्यद्घड्डह्मद्ग.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ या ष्श्रह्वद्वश्चह्वह्लद्गह्मह्लह्मड्डद्बठ्ठद्बठ्ठद्द.ह्वश्चह्यस्त्रष्.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर संपर्क कर सकते हैं। छात्र-छात्राओं के लिए परामर्श है कि वह भी 17 जून के बाद ही आवेदन करें। इसमें विभिन्न संस्थानों के जुड़ने की संभावना है। जिससे कोर्स के लिए सेंटर अपने आसपास ही मिलने की संभावना रहेगी।

---

कहां मिलता है कोर्स का फायदा निजी कंपनी में नौकरी में ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स को प्राथमिकता दी जाती है। साथ ही कोर्स करने के बाद साइबर कैफे व अपना सेंटर भी खोल सकते हैं। बच्चों को कंप्यूटर सिखाकर भी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई पद पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता में ट्रिपल सी व ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स को अनिवार्य कर दिया गया है। यूपी पुलिस एएसआइ की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उसमें एसआइ कांफिडेंसियल, एएसआइ क्लर्क और एएसआइ अकाउंट पोस्ट के लिए स्नातक व हिदी, अंग्रेजी टाइपिग स्पीड के साथ ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स पास को शैक्षिक योग्यता अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी