वाणिज्य कर के सेवानिवृत अपर आयुक्त से डालर में निवेश के नाम पर 15 लाख ठगे

जासं गाजियाबाद वाणिज्य कर विभाग में अपर आयुक्त के पद से सेवानिवृत अधिकारी से डालर में ि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:40 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:40 PM (IST)
वाणिज्य कर के सेवानिवृत अपर आयुक्त से डालर में निवेश के नाम पर 15 लाख ठगे
वाणिज्य कर के सेवानिवृत अपर आयुक्त से डालर में निवेश के नाम पर 15 लाख ठगे

जासं, गाजियाबाद: वाणिज्य कर विभाग में अपर आयुक्त के पद से सेवानिवृत अधिकारी से डालर में निवेश के नाम पर करीब 15 लाख रुपये की ठगी की गई है। पीड़ित ने थाना कविनगर में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

------

एक माह में 200 फीसद के रिटर्न का झांसा चिरंजीव विहार निवासी पीड़ित ने बताया कि वह शेयर मार्केट में ट्रेडिग करते हैं। जून 2021 में एक महिला ने फोन कर अपना परिचय भोपाल निवासी शिवानी के रूप में दिया। कहा कि उनकी ट्रेडिग कंपनी के जरिये डालर में ट्रेडिग करने पर एक माह में 200 फीसद तक का रिटर्न मिल सकता है। दस्तावेज और 10 हजार रुपये भेजकर उन्होंने शुरुआत की तो हर दिन 600 से 1100 रुपये तक रिटर्न रोजाना मिलने लगा। उन्होंने 10 हजार रुपये और लगाए तो वीरेंद्र नाम के व्यक्ति ने फोन कर कहा कि पांच लाख रुपये निवेश करने पर प्रीमियम सदस्यता मिल जाएगी, जिसके बाद फीस में छूट मिलेगी।

------

वाउचर देकर झांसे में लिया पीड़ित ने पांच लाख रुपये के निवेश से इन्कार किया तो ठगों ने तीन लाख रुपये वाउचर के रूप में उनके खाते में क्रेडिट कर दिए तो उन्हें विश्वास हो गया। पीड़ित ने दो लाख रुपये और जमा कर दिए। डेढ़ लाख रुपये के वाउचर दोबारा उनके खाते में क्रेडिट कर दिए गए। एक माह बाद उनके खाते में 15 लाख रुपये दिखने लगे। इसका भुगतान कराने के लिए पहले जीएसटी, फिर डालर को रुपये में बदलने, जल्दी स्लाट देने और सेटलमेंट के नाम पर साढ़े 11 लाख रुपये और जमा करा लिए।

------

खाते से निकाल लिए रुपये सेटलमेंट का फोन आने के बाद उनका ट्रेडिग खाता भी खाली कर दिया गया। इसके बाद कहा कि तुम्हारे नाम के व्यक्ति का खाता मर्ज हो गया है तो उसके 14.75 लाख रुपये भी तुम्हें मिल सकते हैं। इसके लिए 4.77 लाख रुपये जमा कराने होंगे। पीड़ित ने बताया कि तब तक वह करीब 10 लाख रुपये कर्ज ले चुके थे। इसलिए उन्होंने इन्कार कर दिया। आरोपित अब भी उन्हें फोन कर रहे हैं, लेकिन पैसे नहीं मिले।

-------

अनजान नंबर से आए काल पर भरोसा कर आनलाइन ट्रेडिग न करें। डालर व क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने पर 2-3 गुना रिटर्न के झांसे में न आएं। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है। जल्द गिरोह का पर्दाफाश करेंगे।

- अभय कुमार मिश्र, सीओ साइबर सेल

chat bot
आपका साथी