जिलाधिकारी की पहल से दिव्यांगजनों की मुश्किल होगी आसान

जासं गाजियाबाद यदि आप दिव्यांग हैं और अब तक सर्टिफिेकेट नहीं बना है तो परेशान न हों। आपका सर्टिफिकेट जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी खुद अस्पताल में उपस्थित होकर बनवाएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं ताकि जिले में कोई दिव्यांगजन सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:06 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:06 PM (IST)
जिलाधिकारी की पहल से दिव्यांगजनों की मुश्किल होगी आसान
जिलाधिकारी की पहल से दिव्यांगजनों की मुश्किल होगी आसान

जासं, गाजियाबाद: यदि आप दिव्यांग हैं और अब तक सर्टिफिेकेट नहीं बना है, तो परेशान न हों। आपका सर्टिफिकेट जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी खुद अस्पताल में उपस्थित होकर बनवाएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिए हैं, ताकि जिले में कोई दिव्यांगजन सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे।

जिले में दिव्यांगजनों को सर्टिफिेकेट बनवाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। इस संबंध में जिलाधिकारी के पास शिकायत पहुंच रही थी। जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को जिला संयुक्त अस्पताल में उपस्थित रहकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर दिव्यांगजनों के सर्टिफिकेट बनवाने के निर्देश दिए हैं। व्हील चेयर भी मिलेगी: ऐसे दिव्यांगजन जिनको व्हील चेयर या अन्य संसाधनों की जरूरत होगी, उनको वे सभी संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। इसके लिए दिव्यांगजनों की मदद के लिए कार्य कर रही संस्थाओं की भी मदद ली जाएगी। इसके लिए शिविर भी लगवाया जाएगा। आवास दिलाने में भी दिलाएंगे मदद: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन जरूरतमंदों को अब तक मकान बनाने के लिए मिलने वाली आर्थिक मदद नहीं मिली है, उनको भी जल्द ही मदद दिलाई जाएगी। इसके लिए जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को डूडा विभाग के परियोजना अधिकारी के साथ समन्वय कर जरूरतमंदों को लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं।

वर्जन..

अब तक जिन दिव्यांगजनों के सर्टिफिकेट स्वास्थ्य विभाग द्वारा नहीं बनाए गए हैं, उनके सर्टिफिकेट बनवाने की जिम्मेदारी जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी को दी गई है। इससे शासन की मंशा के अनुरुप जिले में एक भी दिव्यांगजन सरकारी योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहेगा।

-राकेश कुमार सिंह, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी