पांच नए अस्पतालों का जल्द मिलेगा तोहफा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद विधानसभा चुनाव से पहले जिले में पांच नए अस्पतालों का तोहफा मिलेगा। डूंडाहेडा में 50 बेड के संयुक्त अस्पताल का निर्माण बम्हैटा में 30 बेड के सीएचसी लोनी में 50 बेड के संयुक्त अस्पताल और मोदीनगर में जिला स्तरीय अस्पताल बनाने की तैयारी है। इनमें दो का निर्माण अंतिम चरण में हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Nov 2021 09:21 PM (IST) Updated:Fri, 19 Nov 2021 09:21 PM (IST)
पांच नए अस्पतालों का जल्द मिलेगा तोहफा
पांच नए अस्पतालों का जल्द मिलेगा तोहफा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: विधानसभा चुनाव से पहले जिले में पांच नए अस्पतालों का तोहफा मिलेगा। डूंडाहेडा में 50 बेड के संयुक्त अस्पताल का निर्माण, बम्हैटा में 30 बेड के सीएचसी, लोनी में 50 बेड के संयुक्त अस्पताल और मोदीनगर में जिला स्तरीय अस्पताल बनाने की तैयारी है। इनमें दो का निर्माण अंतिम चरण में हैं। एक की नींव रखने की तैयारी है। मोदीनगर में 100 बेड के अस्पताल निर्माण का प्रस्ताव भेज दिया गया है। ट्रांस हिडन में 100 बेड के जिला अस्पताल के लिए वसुंधरा में रियायती दरों पर जमीन खरीदने का प्रस्ताव मंजूर होने वाला है। शासन स्तर से इस संबंध में कभी भी आदेश जारी किया जा सकता है। 10 पालीक्लीनिक और 162 नवीन उपकेंद्र भी बनेंगे : वित्त आयोग से स्वीकृत 68 करोड़ के बजट में से 45 करोड़ की लागत से बनने वाले 162 नवीन उपकेंद्रों का प्रस्ताव बनाकर स्वास्थ्य विभाग ने डीएम के माध्यम से शासन को भेज दिया है। इसमें 10 पालीक्लीनिक, 50 केंद्रों पर डायग्नोस्टिक सेंटर, 16 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मोदीनगर में पब्लिक हेल्थ केयर यूनिट बनाने और जर्जर पांच उप स्वास्थ्य केंद्रों के लिए नया भवन बनाने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है। इनमें सेंथली, चुडियाला, शामली,शाहजहांपुर और नूरपुर शामिल है। किराये के भवन में चल रहे 14 स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भवन निर्माण होगा। इनमें मोरटा, सिकरोड़, बयाना, महरौली, रजापुर, रहीसपुर, सदरपुर, सीकरी कला, रघुनाथपुर, अमराला, बेगमाबाद, रोरी, सीकरी खुर्द और बंथला का केंद्र शामिल है। पसौंडा के हेल्थ वेलनेस सेंटर को ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र के रूप में बनाया जाएगा। शासन से मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

वर्जन..

लोनी में 50 बेड के संयुक्त अस्पताल और बम्हैटा में निर्माणाधीन 30 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को हर हाल में 30 दिसंबर तक चालू करने का लक्ष्य है। इसी बीच डूंडाहेडा के अस्पताल का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। मोदीनगर और ट्रांस हिडन के अस्पताल निर्माण को लेकर शासकीय स्वीकृति का इंतजार है।

- डा.भवतोष शंखधर, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी