अवैध रूप से बेचे पटाखे तो तत्काल होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता गाजियाबाद एनजीटी और शासन द्वारा लगाई गई पटाखों पर रोक के बाद प्रशासन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 03:28 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 03:28 PM (IST)
अवैध रूप से बेचे पटाखे तो तत्काल होगी एफआइआर
अवैध रूप से बेचे पटाखे तो तत्काल होगी एफआइआर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : एनजीटी और शासन द्वारा लगाई गई पटाखों पर रोक के बाद प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार कर लिया है। अब पटाखे के भंडारण, बिक्री या जलाते हुए किसी के पाए जाने पर तत्काल एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। इस संबंध में एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। थाना व चौकी प्रभारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर पटाखों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। प्रशासन ने इस संबंध में थाना प्रभारियों की जिम्मेदारी भी तय की है। यदि किसी क्षेत्र में पटाखे पाए जाते हैं तो इसमें संबंधित थाना भी जिम्मेदार होगा। पटाखों की बिक्री व इस्तेमाल रोकने के लिए प्रशासन ने मजिस्ट्रेटों के नेतृत्व में पुलिस की टीमों का गठन किया है। इन टीमों को सक्रिय रहकर लगातार छापामारी के निर्देश दिए गए हैं।

बता दें कि प्रदूषण के बढ़ते हुए प्रकोप के चलते एनजीटी के आदेश पर वर्ष 2017 में पटाखों पर एनसीआर में पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था। वर्ष 2018 व 2019 में सशर्त पटाखों की बिक्री को अनुमति दी गई थी। इस वर्ष दीवाली से पूर्व ही प्रदूषण की बिगड़ती हुई स्थिति को देखते हुए एनजीटी ने एनसीआर समेत कई जिलों में पटाखों पर पाबंदी लगा दी है। इसके बाद प्रशासन ने आदेशों का पालन कराने के लिए योजना बना ली है। इसके तहत अब पटाखे पाए जाने पर सीधे संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

-----

जिले में पटाखों के भंडारण, बिक्री व जलाने पर पूरी तरह से पाबंदी है। पटाखा भंडारण, बिक्री या जलाने पर सीधे एफआइआर करने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में थाना प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

शैलेंद्र कुमार सिंह, एडीएम सिटी

chat bot
आपका साथी