कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आज निकलेगी ट्रैक्टर परेड

जागरण संवाददाता साहिबाबाद यूपी गेट से मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर कड़ी सुरक्षा-व्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:36 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:36 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आज निकलेगी ट्रैक्टर परेड
कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच आज निकलेगी ट्रैक्टर परेड

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद: यूपी गेट से मंगलवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच किसान ट्रैक्टर परेड निकलेगी। क्षेत्र को छह जोन और 12 सेक्टर में बांट दिया गया है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी।

किसान नेताओं से व्यवस्थाओं पर हुई चर्चा: पुलिस महानिरीक्षक मेरठ रेंज प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने सोमवार को यूपी गेट पर सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत व अन्य किसान नेताओं से ट्रैक्टर परेड की व्यवस्थाओं को लेकर बातचीत की गई। उन्हें सुरक्षा देने का आश्वासन दिया। उनसे शांतिपूर्ण तरीके से परेड निकालने की अपील की। इस दौरान दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहे।

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगी पुलिस: पुलिस महानिरीक्षक मेरठ रेंज प्रवीण कुमार ने बताया कि यूपी गेट पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था है। किसान ट्रैक्टर परेड के रूट का जायजा लिया गया है। संवेदनशील स्थान चिह्नित किए गए हैं। ट्रैक्टर परेड के दौरान अर्धसैनिक बल और पीएसी के अधिकारी व जवान तैनात रहेंगे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। सादे कपड़े में भी पुलिसकर्मी डटे रहेंगे। डाग और बम निरोधक दस्ता सक्रिय रहेगा। सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से नजर रखी जाएगी।

मजिस्ट्रेट होंगे तैनात: जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि क्षेत्र को छह जोन और 12 सेक्टर में बांट दिया गया है। जिले के सभी मजिस्ट्रेटों की तैनाती रहेगी। शासन से आए दो अपर जिलाधिकारी और चार उपजिलाधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि किसान नेताओं से संवाद स्थापित किया गया है। इस तरह से व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं कि नागरिकों को कोई परेशानी न हो।

भारी पुलिस बल: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। उस दौरान छह कंपनी पीएसी, एक कंपनी अर्धसैनिक बल, छह एडिशनल एसपी, 12 पुलिस क्षेत्राधिकारी, 50 निरीक्षक, तीन सौ उपनिरीक्षक, पांच सौ मुख्य आरक्षी और एक हजार आरक्षी की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि परेड के दौरान आवश्यकता व स्थिति के अनुसार पुलिस बल बढ़ाया जाएगा। स्थिति को देखते हुए रूट डायवर्जन किया जाएगा।

वालंटियर की भूमिका निभाएंगे किसान नेता: राकेश टिकैत ने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकाली जाएगी। राजपथ पर आयोजित समारोह समाप्त होने के बाद सुबह 11 बजे किसान ट्रैक्टर परेड शुरू होगी। उन्होंने कहा कि किसान नेता ट्रैक्टरों पर नहीं होंगे। वह वालंटियर का काम करेंगे। कोई गड़बड़ करेगा, वह उसकी व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी। उन्होंने अक्षरधाम तक परेड निकालने की बात कही है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने यूपी गेट से आनंद विहार, अप्सरा बार्डर होते हुए गाजियाबाद के लिए रूट तय किया है। रूट को लेकर अब तक स्थिति साफ नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी