नए साल में निर्यात विकास केंद्र के उद्घाटन पर होगी निर्यातकों की मुराद पूरी

शाहनवाज अली गाजियाबाद जिले के नए निर्यातकों के लिए तैयार हो रहे निर्यात विकास केंद्र का न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 06:13 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 06:13 PM (IST)
नए साल में निर्यात विकास केंद्र के उद्घाटन पर होगी निर्यातकों की मुराद पूरी
नए साल में निर्यात विकास केंद्र के उद्घाटन पर होगी निर्यातकों की मुराद पूरी

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

जिले के नए निर्यातकों के लिए तैयार हो रहे निर्यात विकास केंद्र का नए साल में मुख्यमंत्री लखनऊ से वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसमें निर्यातकों को एक्सपोर्ट पंजीयन, लाइसेंस से लेकर विदेशों में उत्पादों की मांग व प्रदर्शनी के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके लिए लखनऊ से तैयारियों को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है।

जिले के नए निर्यातकों को निर्यात संबंधी कई जानकारी एक छत के नीचे मुहैया कराने के लिए निर्यात विकास केंद्र खोलने की तैयारी है। जिला उद्योग केंद्र परिसर की भूमि को लेकर एक प्रस्ताव निर्यात प्रोत्साहन ब्यूरो को भेजा गया था। केंद्र सरकार के निर्देशों पर जिला स्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति के गठन होने के साथ ही जिला निर्यात योजना की रूपरेखा बनाने का कार्य आरंभ हो गया है। निर्यात केंद्र में नए निर्यातकों को प्रशिक्षण के अलावा पंजीयन, लाइसेंस के अलावा किस देश में किस उत्पाद की मांग है। किस उत्पाद को लेकर किस देश में प्रदर्शनी कब लगेगी इसकी पूरी जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

-------

निर्यात विकास केंद्र के खुलने से यहां के निर्यातकों को निश्चित लाभ मिलेगा। इसकी काफी समय से जरूरत महसूस की जा रही थी। इसी के साथ जिले से निर्यात बढ़ने पर उद्योगों को लाभ मिलेगा। उद्यमियों के अनुसार निर्यात के साथ मांग बढ़ेगी, जिससे जनपद में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

- जेपी कौशिक, निर्यातक -------

निर्यात विकास केंद्र खुलने से अभी निर्यात के लिए योजना बना रहे मझौले निर्यातकों को इससे काफी लाभ मिलेगा। जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र परिसर में केंद्र खुलने से काफी सारी समस्याओं का एक जगह ही हल होगा। आसानी से कई जानकारी मिल सकेगी।

- साकेत अग्रवाल, वाइस चेयरमैन आइआइए

-------------- शुगर मिल मशीनरी पा‌र्ट्स

आटो कंपोनेंट, फैब्रिकेशन उत्पाद, होम फर्नीशिग, टैक्सटाइल आदि के अलावा कृषि यंत्रों का यूएसए, कनाड़ा, रूस, जापान, ब्रिटेन, यूएई, ताइवान, आस्ट्रेलिया में निर्यात होता है। --------

औद्योगिक संगठनों के अलावा निर्यातक, उद्यमी, अंतरराष्ट्रीय ट्रेड प्रमोशनल अथारिटी, इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल, फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के साथ बैठक की गई, जिसमें निर्यातकों की समस्याओं व उनके सुझावों को शामिल करते हुए यंग एवं अर्नेस्ट की तकनीकी सहायता से जिला उद्योग केंद्र द्वारा एक्सपोर्ट प्लान तैयार किया गया है, जो नए साल में आरंभ होगा।

- बीरेंद्र कुमार, संयुक्त आयुक्त उद्योग

chat bot
आपका साथी