हर दिन प्राप्तांकों की जानकारी होने से विद्यार्थियों में उत्साह

जासं गाजियाबाद जिले में 38 केंद्रों पर बुधवार को सीबीएसई 12वीं के छात्र-छात्राओं ने समाजशा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:20 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:20 PM (IST)
हर दिन प्राप्तांकों की जानकारी होने से विद्यार्थियों में उत्साह
हर दिन प्राप्तांकों की जानकारी होने से विद्यार्थियों में उत्साह

जासं, गाजियाबाद : जिले में 38 केंद्रों पर बुधवार को सीबीएसई 12वीं के छात्र-छात्राओं ने समाजशास्त्र की परीक्षा दी।

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न हो गई। इस साल पहली बार दो टर्म में सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाएं कराई जा रही है। इस साल आब्जेक्टिव टाइप पेपर होने से विद्यार्थी हर दिन अपने पेपर में आए प्रश्नों को गूगल सर्च करके या अपनी किताबों से उत्तर मिलान कर प्राप्तांक देख सकते हैं। जिससे छात्र-छात्रा काफी उत्साहित हैं।

इस साल सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई बदलाव किए हैं। अब अपने प्राप्तांकों की जानकारी के लिए विद्यार्थियों को रिजल्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी विद्यार्थियों की होम सेंटर पर परीक्षाएं हो रही हैं। 60 प्रश्नों में से 50 प्रश्न करने हैं तो जो भी दस प्रश्न नहीं आते उन्हें छोड़ सकते हैं। डेढ़ घंटे के समय में 40 नंबर का पेपर है जिसमें कुल 50 प्रश्न करने हैं। विद्यालयों में सीबीएसई द्वारा जारी उत्तर कुंजी के आधार पर कापी जांच कर अंक पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे हैं। सभी केंद्र पर परीक्षा नकल विहीन बनाने के लिए गाइडलाइन के अनुसार व्यवस्थाएं की हुई हैं। सीबीएसई परीक्षा कोआर्डिनेटर ज्योति गुप्ता ने बताया कि सीबीएसई 12वीं में 633 विद्यार्थियों के पास सामाजिक विज्ञान है। जिसमें से 11 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।

----------

पेपर आब्जेक्टिव टाइप है जिससे अपने प्राप्तांकों की जानकारी हो जाती है तो ये काफी अच्छा है। पहले था कि जिनको कुछ नहीं भी आता था वह भी कापी भरकर आ जाते थे तो कुछ अंक मिल ही जाते थे, लेकिन इस साल पढ़ने वाले स्टूडेंट ही अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।

- ईशान मित्तल, छात्र, डीपीएसजी मेरठ रोड

chat bot
आपका साथी