विद्युत फिक्स चार्ज माफी योजना एक माह के लिए बढ़ी

जनपद के करीब 40 हजार वाणिज्यिक व औद्योगिक इकाइयों को लाभ मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:30 PM (IST)
विद्युत फिक्स चार्ज माफी योजना एक माह के लिए बढ़ी
विद्युत फिक्स चार्ज माफी योजना एक माह के लिए बढ़ी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : विद्युत फिक्स चार्ज माफी योजना को एक माह के लिए बढ़ा दिया गया है। जुलाई तक पूरा बिल चुकाने वाले वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं को अगस्त में फिक्स चार्ज से राहत दी जाएगी। इसमें जनपद के करीब 40 हजार वाणिज्यिक व औद्योगिक इकाइयों को लाभ मिलेगा।

लॉकडाउन के बाद बाजार व निजी संस्थान खुलने पर बिजली के वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं ने प्रदेश सरकार से बिल माफी की मांग की थी। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान का बिल माफी करने की बजाय कुछ राहत जरूर दी है। 31 जुलाई तक पूरा बिल चुकाने वाले वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं को अगस्त माह के फिक्स चार्ज में छूट दी जाएगी, यानी जिन उपभोक्ताओं ने 31 जुलाई तक के अपने सभी बिजली बिलों का पूरा भुगतान कर दिया है। उसे अगस्त माह के बिल में पावर कार्पोरेशन फिक्स चार्ज में राहत देगा। उसे केवल खर्च की गई यूनिट के बिल का भुगतान ही करना पड़ेगा। इससे ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं के बकाया बिल का भुगतान होने के साथ ही उपभोक्ताओं को अगस्त के बिल में राहत भी मिलेगी। इस योजना से लाभांवित होने वाले उपभोक्ताओं की बात करें तो शहरी क्षेत्र के 90,489 उपभोक्ताओं में 53,980 ने योजना का लाभ लिया था, जिसमें 36,509 पर बिल बकाया है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में 3542 में से इस योजना में सिर्फ 750 ही योजना का लाभ ले पाए हैं। जुलाई माह के लिए बढ़ी योजना में 2792 उपभोक्ता लाभ ले सकेंगे। इन्हें मिलेगा लाभ

योजना के दायरे में मॉल, मार्केट, दुकान, होटल, निजी अस्पताल, चक्की, मोबाइल टावर, पेट्रोल पंप, कोचिग संस्थान, कोल्ड स्टोरेज समेत सभी प्रकार के वाणिज्यिक एवं औद्योगिक संस्थान आएंगे। विद्युत बिल में फिक्स चार्ज में छूट पाने के लिए 31 जुलाई 2020 तक के समस्त बकाया बिजली बिलों का भुगतान करना होगा। जून माह में आई इस योजना का लाभ लेने से वंचित रह गए वाणिज्यिक व औद्योगिक उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए जुलाई माह तक अपना पूरा बिल चुकाने उपभोक्ता अगस्त माह के बिल में फिक्स चार्ज में छूट का लाभ ले सकेंगे।

- आरके राणा, मुख्य अभियंता

chat bot
आपका साथी