विद्युत निगम के आडिट ने उपभोक्ताओं के लिए खड़ी की मुसीबत

शाहनवाज अली गाजियाबाद वर्ष 2014-15 में चेक बाउंस होने की बात कहते हुए विद्युत निगम की ओर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:59 PM (IST)
विद्युत निगम के आडिट ने उपभोक्ताओं के लिए खड़ी की मुसीबत
विद्युत निगम के आडिट ने उपभोक्ताओं के लिए खड़ी की मुसीबत

शाहनवाज अली, गाजियाबाद

वर्ष 2014-15 में चेक बाउंस होने की बात कहते हुए विद्युत निगम की ओर से शहर के करीब डेढ़ हजार से अधिक उपभोक्ताओं को नोटिस जारी किए गए। इसके साथ ही सात साल पुराने बिल पर दो से ढाई गुना पेनल्टी लगाई गई है। जिससे विधवा से लेकर बुजुर्ग उपभोक्ता तक बिजली दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं।

यह मामला करीब सात साल पुराना है। विद्युत निगम ने 1585 उपभोक्ताओं को नोटिस के साथ भारी भरकम बकाया राशि के बिल भेजे हैं। इनमें बिल से ज्यादा पेनल्टी लगी है। पटेल नगर स्थित विद्युत उपकेंद्र में अधीक्षण अभियंता कार्यालय में हर आयु वर्ग के परेशानहाल उपभोक्ताओं की लाइन लगी है। यहां ऐसे भी उपभोक्ता मिले, जिन्हें बैंक की ओर से कभी चेक बुक जारी तक नहीं हुई और उनको विद्युत निगम ने चेक बाउंस का नोटिस भेज दिया है। वहीं, बुजुर्ग उपभोक्ता सुरेंद्र सिंह बताते हैं कि यह सुस्ती और लापरवाही विद्युत निगम की है, लेकिन उपभोक्ताओं को परेशान किया जा रहा है। वह ई-रिक्शा से पंचवटी से यहां पहुंचे थे। ऐसे ही रोज 50 से अधिक उपभोक्ता पहुंच रहे हैं, जिन्हें विद्युत निगम की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है।

--------------

पति की मृत्यु हो चुकी है और हमारा कभी ओरियंटल बैंक आफ कामर्स (ओबीसी) में खाता ही नहीं रहा। हमें बिजली वालों ने जो नोटिस भेजा है उसमें ओबीसी का चेक नंबर लिखा है। जब खाता ही नहीं है तो हम उस बैंक के चेक से बिल कैसे जमा करा सकते हैं। 42 हजार रुपये का बिल भेज दिया और कोई सुनने को तैयार नहीं है।

- ज्योति शर्मा, पुराना आर्यनगर

------------

पंजाब नेशनल बैंक में मेरा खाता तो है, लेकिन कभी चेक बुक बैंक से जारी ही नहीं कराई। नोटिस के साथ पेनल्टी लगाकर 31 हजार रुपये का बिल भेज दिया। इसके लिए कई बार पटेलनगर बिजलीघर आ चुका, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ।

- ब्रजेश मित्तल, तुराबनगर

-------------

इस तरह के जो भी मामले आए हैं उनको लेकर संबंधित अधिकारी फिर से जांच कर रहे हैं। उपभोक्ताओं को मामले में हरसंभव राहत दी जाएगी। इसके लिए बैंकों से भी डिटेल ली जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द ही मामले का निपटारा हो।

- पंकज श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता

chat bot
आपका साथी