ढाई सौ करोड़ का बिजली बिल फंसा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना संक्रमणकाल में अप्रैल माह का करीब 250 करोड़ रुपये क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:59 PM (IST)
ढाई सौ करोड़ का बिजली बिल फंसा
ढाई सौ करोड़ का बिजली बिल फंसा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना संक्रमणकाल में अप्रैल माह का करीब 250 करोड़ रुपये का बिजली बिल फंस गया है। मई का आधा माह गुजरने के बावजूद सिर्फ 51 करोड़ रुपये ही जमा हो सके हैं। विभाग अभी गत वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते हुए लाकडाउन का बकाया बिजली बिल भी जमा नहीं करा सका। ऐसे में इस बार के बकाया ने विभागीय अधिकारियों की सिरदर्दी बढ़ा दी है।

कोरोना संक्रमणकाल में शासन ने लाकडाउन तो घोषित किया, लेकिन इसके साथ ही बहुत सी गतिविधियों को छूट के साथ ही पाबंदी वाली वस्तुओं पर भी सख्ती नहीं बरती है। सड़क व बाजारों में भीड़ कम है, लेकिन बिजली खपत वाली अधिकांश गतिविधियां बदस्तूर जारी हैं। अमूमन बिजली विभाग जिले के उपभोक्ताओं से करीब 300 करोड़ रुपया बिल जमा करता है। अप्रैल माह में विभाग मई का आधा महीना बीत जाने के बाद तक सिर्फ 51 करोड़ रुपये ही जमा करा सका है। लाकडाउन के चलते करीब 250 करोड़ रुपया उपभोक्ताओं पर बकाया है। गत वर्ष लाकडाउन में भी विभाग का करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया चला आ रहा है। ऐसे में इस बार के बिजली बिल बकाये ने वसूली को लेकर अफसरों की परेशानी बढ़ा दी है।

----------------

आनलाइन भुगतान की अपील

बिजली विभाग उपभोक्ताओं से आनलाइन बिजली भुगतान करने की अपील कर रहा है। इसके लिए ई-निवारण मोबाइल एप डाउनलोड कर उपभोक्ताओं से खाता संख्या व मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना होगा। इसमें बकाया धनराशि देखने, आनलाइन भुगतान और रसीद डाउनलोड करने की भी सुविधा है। इसके अलावा मीटर रीडर के माध्यम से भी भुगतान करने की भी अपील की जा रही है।

--------------

बकायेदारों के नहीं कटेंगे कनेक्शन

बिजली बिल अदा न करने वाले बकायेदारों के कोरोना संक्रमणकाल में कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक बकाया जमा करने की उपभोक्ताओं से अपील की जा रही है। ऐसे मुश्किल समय में विभाग की ओर से वसूली के लिए दबाव भी नहीं बनाया जाएगा।

---------------

बकायेदारों से आनलाइन और मीटर रीडर को बिल जमा कराने के बाद रसीद हाथ के हाथ लेने की अपील की जा रही है। संक्रमणकाल में आपूर्ति सुचारु रहे इसके लिए विभागीय अधिकारी व कर्मचारी दिन-रात लगे हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को चाहिए कि वह समय से बिजली बिल का भुगतान करें।

- पंकज श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता

chat bot
आपका साथी