तेंदुआ की लोकेशन ट्रेस करने को हुआ ड्रोन सर्वे

दस हेक्टेयर के क्षेत्रफल में सर्वे के साथ ही कांबिग एवं सर्च आपरेशन भी चलाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:29 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 07:29 PM (IST)
तेंदुआ की लोकेशन ट्रेस करने को हुआ ड्रोन सर्वे
तेंदुआ की लोकेशन ट्रेस करने को हुआ ड्रोन सर्वे

जागरण संवाददाता,गाजियाबाद: चार दिन बाद भी तेंदुआ नहीं पकड़ा गया है। शुक्रवार को वन विभाग की तीन टीमों ने संयुक्त रूप से तेंदुआ की लोकेशन ट्रेस करने के लिए ड्रोन सर्वे किया। सबसे पहले दो घंटे तक इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में ड्रोन से तेंदुआ को तलाशा गया। बताया गया है कि ड्रोन सर्वे के दौरान पूरे जंगल में कहीं भी कोई हलचल नहीं हुई। दस हेक्टेयर के क्षेत्रफल में सर्वे के साथ ही कांबिग एवं सर्च आपरेशन भी चलाया गया। राजकुंज कालोनी में भी ड्रोन सर्वे किया गया है। इसके बाद टीम ने एएलटीटी सेंटर के जंगलों में भी ड्रोन से सर्वे किया। यहां भी सर्वे के दौरान तेंदुआ तो दूर बिल्ली तक की हलचल देखने को नहीं मिली। कमला नेहरू नगर के जंगलों में भी सर्च आपरेशन चलाया गया। ड्रोन सर्वे के बाद वन विभाग के अफसर ड्रोन से ली गईं फुटेज को खंगाल रहे हैं। बृहस्पतिवार को तेंदुए के पंजे के निशान पेड़ पर मिलने के बाद वन विभाग सक्रिय हुआ है। टीम पर नहीं हुआ कोई हमला, दहशत न फैलाएं: दीक्षा भंडारी

सामाजिक वानिकी प्रभागीय निदेशक दीक्षा भंडारी का कहना है कि वायरल होने वाले किसी भी वीडियो पर ध्यान न दें। ऐसा वीडियो दहशत का माहौल बनाता है। तेंदुआ गया नहीं है, लेकिन कहीं घूम भी नहीं रहा है। लगातार सर्च आपरेशन के जरिये उसे ट्रेस करने का प्रयास किया जा रहा है। तेंदुआ द्वारा गश्त के दौरान वन्य अधिकारियों पर हमले का वायरल वीडियो फर्जी है। कुछ लोगों ने बाहरी देश का एक वीडियो वायरल करके सनसनी फैलाने का प्रयास किया है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि मंगलवार की सुबह को राजकुंज कालोनी में तेंदुआ आ गया। सीसीटीवी में उसकी तस्वीर कैद हो गई। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम ने तेंदुआ को पकड़ने के लिए सर्च आपरेशन शुरू कर दिया। चार दिन से वन विभाग की तीन टीमों ने इंग्राहम इंस्टीटयूट परिसर में डेरा डाल रखा है।

नैनीताल में दिखा, बता दिया कमला नेहरू नगर में पहुंचा

शुक्रवार सुबह को भी एक वीडियो खूब वायरल हुआ। इसमें कंटीली दीवार पर तेंदुआ चलता हुआ दिखाई दे रहा है। शहर के कुछ लोगों ने यह कहकर वीडियो वायरल कर दिया कि रात को खुद ही वीडियो बनाया गया है। लिखा गया कि तेंदुआ कमला नेहरूनगर में घूम रहा है। किसी ने रईसपुर, सदरपुर तो किसी ने इस वीडियो को एएलटीटी सेंटर का बताकर खूब वायरल किया। जबकि यह वीडियो नैनीताल का है। वन विभाग ने इसकी जांच करते हुए नैनीताल के अखबारों में प्रकाशित खबर तक शेयर करके इसे झूठा और भ्रामक बताया।

chat bot
आपका साथी