डीएल बनवाने के लिए तय समय पर ही आएं लोग : विश्वजीत प्रताप सिंह

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते परिवहन काय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:18 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:18 PM (IST)
डीएल बनवाने के लिए तय समय पर ही आएं लोग : विश्वजीत प्रताप सिंह
डीएल बनवाने के लिए तय समय पर ही आएं लोग : विश्वजीत प्रताप सिंह

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते परिवहन कार्यालय में ड्राइविग लाइसेंस (डीएल) बनाने का काम 23 अप्रैल को बंद हुआ था। एक माह 28 दिन के बाद लर्निंग डीएल बनाने का काम सोमवार से शुरू होगा। ऐसे में लाइसेंस बनवाने के लिए कार्यालय में बेवजह की भीड़ न बढ़े और कोविड प्रोटोकाल की धज्जियां न उड़े, इसके लिए परिवहन कार्यालय में पूरी तैयारी कर ली गई है।

एआरटीओ प्रशासन विश्वजीत प्रताप सिंह ने कहा कि लर्निंग समेत सभी श्रेणी के डीएल बनवाने के लिए लोग अप्वाइंटमेंट बुक करते समय तय किए गए समय पर ही पहुंचें। जो लोग तय समय से पहले पहुंचेंगे, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बिना मास्क कार्यालय में प्रवेश वर्जित हैं। इसके अलावा शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए डीएल बनवाए जाएंगे। मालूम हो कि सोमवार से प्रत्येक कार्य दिवस में 350 लर्निंग, 180 स्थायी व 180 नवीनीकरण व डुप्लीकेट डीएल बनेंगे।

--------------

- 10 से 12 बजे बीच पहुंचते हैं ज्यादातर लोग, होती है परेशानी - परिवहन कार्यालय में डीएल बनवाने के लिए लोगों को शिफ्ट में समय दिया जाता है। यह समय लोग अपनी सुविधा के अनुसार खुद चुनते हैं लेकिन ज्यादातर लोग 10 से 12 बजे के बीच पहुंचते हैं। इससे कार्यालय में एकदम से भीड़ बढ़ जाती है और परेशानी होती है। परेशानी से निजात दिलाने के लिए तय समय पर ही डीएल बनाने का निर्णय लिया गया है।

-----------------

- लर्निंग लाइसेंस के लिए आते हैं सबसे ज्यादा आवेदन -

डीएल की तीनों श्रेणियों में प्रतिदिन करीब तीन हजार लोग अप्वाइंटमेंट बुक करने का प्रयास करते हैं। इनमें से करीब दो हजार लर्निंग लाइसेंस के आवेदक होते हैं। यातायात नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना राशि बढ़ना भी डीएल के लिए आवेदन बढ़ने का एक कारण है। पहले जुर्माना राशि काफी कम थी तो लोग बिना डीएल के भी वाहन दौड़ाते रहते थे लेकिन जुर्माना बढ़ने के कारण अब लोग बिना डीएल के वाहन चलाने से बचते हैं।

chat bot
आपका साथी