दिव्यांग बच्चों की शिक्षा को जिले का पहला समेकित विद्यालय तैयार

जासं गाजियाबाद दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए डासना में जिले का पहला समेकित विद्यालय बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही 50 बेड का एक छात्रावास भी बन गया है। दूसरे छात्रावास का निर्माण कार्य जारी है। दिसंबर में यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। विद्यालय में वर्षा जल संचयन संयंत्र भी लगाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:55 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:55 PM (IST)
दिव्यांग बच्चों की शिक्षा को जिले का पहला समेकित विद्यालय तैयार
दिव्यांग बच्चों की शिक्षा को जिले का पहला समेकित विद्यालय तैयार

जासं, गाजियाबाद: दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए डासना में जिले का पहला समेकित विद्यालय बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही 50 बेड का एक छात्रावास भी बन गया है। दूसरे छात्रावास का निर्माण कार्य जारी है। दिसंबर में यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। विद्यालय में वर्षा जल संचयन संयंत्र भी लगाया गया है।

जिले में दिव्यांग बच्चों की शिक्षा के लिए समेकित विद्यालय बनाने की योजना बनाई गई थी। इसे 2016 में स्वीकृत किया गया था। 2017-18 में 24 करोड़ रुपये की लागत से समेकित विद्यालय को बनाने का कार्य यूपीपीसीएल द्वारा शुरू करवाया गया। इसे दो साल में पूरा किया जाने का लक्ष्य था, लेकिन किस्त देरी से मिलने और कोरोना महामारी के कारण काम प्रभावित हुआ। यूपीपीसीएल के अधिशासी अभियंता अवधेश कुमार ने बताया कि 24 करोड़ की लागत से विद्यालय, दो छात्रावास, ओवरहेड टैंक, चारदीवारी और सीसी रोड बनाने का कार्य शासन ने सौंपा था। विद्यालय और एक छात्रावास बनाने का कार्य पूरा हो गया है। अन्य निर्माण कार्य तेजी से कराया जा रहा है। प्रोजेक्ट से जुड़े सभी कार्य दिसंबर 2021 में पूरे होंगे। बॉक्स..

मुख्य विकास अधिकारी ने किया निरीक्षण

मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल और जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी ने बृहस्पतिवार को समेकित विद्यालय का निरीक्षण किया और कार्य की प्रगति के बारे में यूपीपीसीएल के अधिकारियों से जानकारी ली। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद मुख्य विकास अधिकारी ने मसूरी में पंचायत भवन का निरीक्षण किया। वहां कामन सर्विस सेंटर संचालित मिला। यहां आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों के आयुष्मान कार्ड जल्द बनवाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी