जिले के 800 लोगों में फिर मायूसी, नहीं कर सकेंगे हज यात्रा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कोरोना महामारी मौजूदा साल में भी हज यात्रा की राह में रोड़ा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:52 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:52 PM (IST)
जिले के 800 लोगों में फिर मायूसी, नहीं कर सकेंगे हज यात्रा
जिले के 800 लोगों में फिर मायूसी, नहीं कर सकेंगे हज यात्रा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कोरोना महामारी मौजूदा साल में भी हज यात्रा की राह में रोड़ा बन गई। सऊदी अरब हुकूमत ने दूसरे साल भी विदेशी यात्रियों की हजयात्रा पर प्रतिबंध जारी रखा है। जिले से करीब 800 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। अब उन्हें फिर अगले साल का इंतजार करना होगा।

खाना-ए-काबा की जियारत करना हर मुसलमान की ख्वाहिश होती है। जिदगी में एक बार हज के लिए जाना फर्ज भी है। इसके लिए हर साल आवेदन किए जाते हैं, लेकिन हर किसी को हज यात्रा के लिए जाने का मौका नहीं मिलता। आवेदकों की संख्या अधिक होने पर लाटरी के जरिये लोगों के नाम तय किए जाते हैं। वर्ष 2020 में हज कमेटी आफ इंडिया को 1.25 लाख का कोटा मिला था, लेकिन बाद में पाबंदी लगाए जाने के कारण वह हज पर नहीं जा पाए। इस बार महज 65 हजार लोगों ने ही आवेदन किया था। यूपी से 2900 और गाजियाबाद से करीब 800 लोगों ने आवेदन किया है। ऐसे में हर किसी को हजयात्रा पर जाने का मौका मिल जाता, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते सऊदी हुकूमत ने पिछले साल की तरह इस बार भी विदेशी यात्रियों की हजयात्रा पर पाबंदी लगा दी है।

---------------

सऊदी हुकूमत की ओर से दूसरे साल भी विदेशी यात्रियों की हजयात्रा पर रोक लगा दी है। जिले के लोगों ने हज यात्रा के लिए तैयारी कर रखी थी। रोक के चलते अगले साल 2022 में हज यात्रा का इंतजार करना पड़ेगा।

- मुफ्ती जमीर कासमी, शहर इमाम

chat bot
आपका साथी