99.4 अंक पाकर किया जिला टॉप, मां के सपने पूरा करना चाहते हैं सभ्य

जागरण संवाददाता गाजियाबाद संजय नगर के रहने वाले सेंट पॉल कान्वेंट स्कूल के छात्र सभ्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:12 PM (IST)
99.4 अंक पाकर किया जिला टॉप, मां के सपने पूरा करना चाहते हैं सभ्य
99.4 अंक पाकर किया जिला टॉप, मां के सपने पूरा करना चाहते हैं सभ्य

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : संजय नगर के रहने वाले सेंट पॉल कान्वेंट स्कूल के छात्र सभ्य गुप्ता आइसीएसई बोर्ड से 10वीं कक्षा में 99.4 अंक हासिल कर जिले में पहले स्थान पर रहे। कक्षा छह से ही अपनी कक्षा में टॉप करने वाले सभ्य आगे भी शीर्ष पर रहने का सिलसिले जारी रखना चाहते हैं। जब वह छह साल के थे तब उनके पिता राजेश गुप्ता का बीमारी के चलते निधन हो गया था। मां सीमा गुप्ता ही ट्यूशन और स्कूल में नौकरी कर अपने दम पर उनका पालन पोषण और शिक्षा का खर्चा उठा रही हैं।

सभ्य का कहना है उनकी मेहनत, मां के संघर्ष और भगवान के आशीर्वाद से वह इस मुकाम तक पहुंचे हैं। उनकी सफलता में स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों की भी बड़ी भागीदारी है। सभ्य गुप्ता ने बताया कि पसंदीदा विषय फिजिक्स है। वह आइआइटी कर इंजीनियर बनना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने अभी से तैयारी शुरु कर दी है। वह हर दिन सात से आठ घंटे पढ़ाई करते हैं। मार्च माह में उच्च रक्तचाप की समस्या के चलते वह फरवरी-मार्च की प्री बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकें थे। उन्होंने मार्च-अप्रैल माह की प्री बोर्ड परीक्षा दी। स्वास्थ्य खराब होने की वजह से कुछ दिन पढ़ाई प्रभावित हो गई थी, लेकिन शुरुआत से नियमित पढ़ाई करने की वजह से उनकी प्री बोर्ड परीक्षा पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा। इंटरनेट मीडिया से पूरी तरह दूर हैं। पढ़ाई में मदद के लिए यू-ट्यूब देख लेते हैं। सभ्य का कहना है कि उन्होंने ट्यूशन नहीं लिया शिक्षकों ने ही पढ़ाई में उनकी पूरी मदद की।

---

नियमित करें पढ़ाई इस साल 10 वीं में आने वाले छात्रों को संदेश देते हुए सभ्य ने कहा कि परीक्षा के दौरान नहीं बल्कि शुरुआत से ही अपने सिलेबस को मजबूती से कवर करें। परीक्षा के समय केवल रिवीजन करें। याद रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करना जरूरी है। ऐसा बिल्कुल न करें कि एक घंटा पढा़ई की और फिर मोबाइल में लग गए। इससे ध्यान भटकता है और न तो ठीक से पढा़ई होती है और न ही याद रह पाता है।

chat bot
आपका साथी