'दिनोंदिन बढ़ रहे डेंगू के मामले, अस्पतालों में बढ़ाएं बेड'

जागरण संवाददाता गाजियाबाद बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डेंगू के 20 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं जिनमें अधिकांश को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है। अस्पतालों में डेंगू पीड़ितों के लिए आरक्षित बेड कम पड़ गए हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने एमएमजी और संयुक्त अस्पताल पहुंचकर मरीजों का हाल जाना और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बेड बढ़ाने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:58 PM (IST)
'दिनोंदिन बढ़ रहे डेंगू के मामले, अस्पतालों में बढ़ाएं बेड'
'दिनोंदिन बढ़ रहे डेंगू के मामले, अस्पतालों में बढ़ाएं बेड'

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : बुखार और डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। डेंगू के 20 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें अधिकांश को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है। अस्पतालों में डेंगू पीड़ितों के लिए आरक्षित बेड कम पड़ गए हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने एमएमजी और संयुक्त अस्पताल पहुंचकर मरीजों का हाल जाना और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने बेड बढ़ाने के निर्देश दिए।

बुखार और डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए संयुक्त और एमएमजी अस्पताल में 30-30 और चार स्वास्थ्य केंद्रों पर 20-20 बेड आरक्षित किए गए थे। करीब एक पखवाड़े पूर्व मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से सभी अस्पतालों में 78 बेड और बढ़ा दिए गए। इन सभी अस्पतालों में मरीजों से बेड फुल हो चुके हैं। स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू के मरीज भर्ती नहीं किए जा रहे हैं। रिपोर्ट आने के बाद उन्हें जिला अस्पताल रेफर किया जा रहा है। एमएमजी अस्पताल में डेंगू के 20 और संयुक्त अस्पताल में 35 डेंगू मरीज भर्ती हैं। अब मरीजों को सामान्य और कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आरक्षित बेड पर भर्ती किया जा रहा है।

स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने रविवार को संयुक्त और एमएमजी अस्पताल का दौरा कर दोनों अस्पताल प्रबंधनों को अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों को भर्ती करने और समुचित उपचार देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में बेड की कमी नहीं है। यदि जरूरत पड़ी तो दोनों अस्पतालों के सभी बेड पर बुखार और डेंगू के मरीजों को भर्ती किया जाएगा।

---------------- वर्जन..

वायरल और डेंगू का प्रसार तेज है। वायरल में तेज बुखार के मामले आ रहे हैं। अगर मरीजों को भर्ती करने की जरूरत भी पड़ती है तो एक या दो दिन ही भर्ती रहने की जरूरत है। डेंगू मरीजों का इलाज सप्ताहभर होता है। अस्पताल प्रबंधनों को बुखार के मरीजों के लिए बेड बढ़ाने के लिए कहा गया है।

- डा. आरके गुप्ता, जिला सर्विलांस अधिकारी।

chat bot
आपका साथी