फ्लैग : दिल्ली-मेरठ हाईवे पर दिखने लगा शादियों का सीजन शुरू होने का असर, जाम में फंसकर हलकान हुए राहगीर

हेडिंग मिनटों की दूरी घंटों में हुई तय फोटो नं. 25मोदी-3 कराहता हाईवे -सड़कों प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 07:29 PM (IST)
फ्लैग : दिल्ली-मेरठ हाईवे पर दिखने लगा शादियों का सीजन शुरू होने का असर, जाम में फंसकर हलकान हुए राहगीर
फ्लैग : दिल्ली-मेरठ हाईवे पर दिखने लगा शादियों का सीजन शुरू होने का असर, जाम में फंसकर हलकान हुए राहगीर

हेडिंग : मिनटों की दूरी घंटों में हुई तय

फोटो नं. 25मोदी-3

कराहता हाईवे

-सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ने से वैकल्पिक रास्ते भी रहे जाम की चपेट में

-सड़क पर गन्ने से भरी ट्रैक्टर ट्राली व भैंसा बुग्गी आने से हालत और हुई विकराल जागरण संवाददाता, मोदीनगर : देवोत्थान एकादशी पर शादियां शुरू होने का असर दिल्ली-मेरठ हाईवे पर पहले दिन ही देखने मिला। वाहनों की अधिकता के चलते हाईवे ही नहीं, संपर्क मार्ग भी पूरी तरह जाम हो गए। देर शाम हालात ज्यादा बदतर नजर आए। अधिकारियों के स्तर पर जाम से निपटने की तैयारियां पूरी तरह विफल नजर आई।

वैसे तो दिल्ली-मेरठ हाईवे पर पिछले ढाई माह से वाहनों का दबाव सामान्य दिनों में भी काफी रहता है, लेकिन बुधवार को देवोत्थान एकादशी पर शादियां शुरू होने के चलते सड़क पर वाहनों की संख्या काफी ज्यादा थी। शादियों में जाने वाले बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए भी रुके तो उन्होंने अपने वाहन सड़क किनारे खड़े कर दिए। इससे हाईवे पर सुबह नौ बजे ही वाहनों की गति थम सी गई। गाजियाबाद से मेरठ की तरफ वाहनों की कतारें महेंद्रपुरी गेट के सामने से काजमपुर गेट के सामने तक, जबकि मेरठ से गाजियाबाद की ओर वाहनों की कतारें मोदी मंदिर से गंदे नाले तक पहुंच गई थीं। लोगों को मिनटों की दूरी तय करने में घंटों पसीना बहाना पड़ा। बेहाल लोग सिस्टम को कोसते नजर आए। उधर, मुरादनगर में भी लोगों ने गंगनहर से लेकर दुहाई तक भीषण जाम झेला।

जाम से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग भिक्कनपुर, सैंथली व हनुमान मंदिर के सामने से गुजर रहे रजवाहे से पाइपलाइन मार्ग को होकर भी गंतव्य तक पहुंचे। जरूरी कार्य के अलावा शादी, सगाई में जाने वाले लोगों को देर हो गई। चूंकि, रात की शादियां ज्यादा थीं, इसलिए शाम में वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया था। इससे जाम की स्थिति और भयावह हो गई। पुलिस के स्तर पर यातायात सुचारु कराने के लिए प्रयास तो किया गया, पर कोई खास असर नहीं दिखा।

इतना ही नहीं, संपर्क मार्ग भी वाहनों की अधिकता के चलते जाम की चपेट में आ गए। गंगनहर पटरी मार्ग पर निवाड़ी पुल, सौंदा पुल, अबूपुर रेगुलेटर पर वाहनों के एक-दूसरे के सामने आ जाने से वहां भी जाम की स्थिति बन गई। सूचना देने के बाद भी पुलिस मौके पर नहीं पहुंची तो लोगों ने खुद ही वाहनों की आवाजाही सुचारु कराई। सबसे बड़ी समस्या मुरादनगर में सुराना होकर बागपत को जाने वाले मार्ग पर राहगीरों को हुई। यहां तौल केंद्र पर गन्ना लेकर आए किसानों के वाहन सड़क तक आ गए। दोनों तरफ से किसानों ने अपनी भैंसा बुग्गी और ट्रैक्टर ट्राली सड़क पर बेतरतीबी से खड़े कर दिए। इससे लोगों को निकलने के लिए सड़क पर जगह नहीं बची। लोगों को एक जगह खड़े-खड़े घंटे से भी ज्यादा वक्त हो गया। इसकी सूचना कुछ लोगों ने पुलिस को भी दी, लेकिन वाहनों की आवाजाही सुचारु कराने के लिए पुलिस मौके पर नहीं पहुंची। जबकि, शादियों के चलते अन्य दिनों की अपेक्षा वहां भी वाहनों की संख्या काफी ज्यादा थी।

सीओ मोदीनगर सुनील कुमार सिंह का कहना है कि शादियां शुरू होने के चलते हाईवे पर वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया है। पुलिस लगातार यातायात सुचारु कराने का प्रयास कर रही है।

chat bot
आपका साथी