दिसंबर के अंत तक चालू हो सकता है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

जागरण संवाददाता गाजियाबाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा बनाए जा रहे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:55 PM (IST)
दिसंबर के अंत तक चालू हो सकता है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे
दिसंबर के अंत तक चालू हो सकता है दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) द्वारा बनाए जा रहे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दिसंबर के अंत तक वाहन दौड़ने लगेंगे। एनएचएआइ का दावा है कि साल के अंत तक प्रोजेक्ट के शेष बचे दो चरणों का काम पूरा होगा।

एनएचएआइ ने हाल ही कराए एक सर्वे में पाया है कि प्रधानमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट का खुलने का इंतजार करीब एक लाख लोग बेसब्री से कर रहे हैं। सर्वे के आधार पर ही बताया गया है कि शुरू होने के पहले ही दिन इस एक्सप्रेस-वे पर करीब एक लाख वाहनों का आवागमन होगा। इनमें भारी एवं हल्के वाहनों का अनुपात आधा-आधा होगा। इसी को ध्यान में रखकर स्वचालित टोल प्लाजा के निर्माण का काम तेजी से किया जा रहा है। एनएचएआइ की प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक चारों चरणों की कुल लंबाई 82 किलोमीटर है। पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत पांच हजार करोड़ है। पहले चरण के तहत निजामुद्दीन से यूपी गेट तक और तीसरे चरण के तहत डासना से हापुड़ तक का एक्सप्रेस-वे चालू हो चुका है। दूसरे चरण का काम भी चल रहा है और वाहन भी चल रहे हैं। डासना से मेरठ तक के चौथे चरण के 32 किलोमीटर के हिस्से का काम धीमी गति से चल रहा है।

----

मेरठ रोड का ट्रैफिक आएगा एक्सप्रेस-वे पर

मेरठ रोड पर चलने वाला 90 फीसद ट्रैफिक दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर आ जाएगा। साथ ही रैपिड रेल का काम तेजी से चलने लगेगा। इस प्रोजेक्ट की स्पीड बढ़ाए जाने के लिए भी एक्सप्रेस-वे को जल्दी खोला जाना बहुत जरूरी है। केंद्र सरकार द्वारा इसको लेकर हर सप्ताह समीक्षा के बाद दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

----

आरओबी के लिए मिलने वाली है अनुमति

दूसरे चरण में चिपियाना के पास आरओबी निर्माण के लिए आठ फाउंडेशन बनकर तैयार है। रेलवे की अनुमति मिलने के बाद ही गार्डर डालने का काम शुरू होगा। बताया गया है कि बीस अगस्त तक रेलवे द्वारा अनुमति दी जा सकती है। एनएचएआइ की एक टीम इसी अनुमति के लिए रेलवे के उच्च अफसरों के संपर्क में हैं।

----

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक पूरा हो जाएगा। साल के अंत में इसे चालू किए जाने का लक्ष्य बनाकर काम किया जा रहा है। दूसरे चरण का 83 फीसद और चौथे चरण का 78 फीसद काम पूरा हो गया है। शेष काम अगले साढ़े तीन महीने में पूरा करने के लिए अतिरिक्त मजदूर एवं इंजीनियर लगाए गए हैं। निर्माण करने वाली कंपनियों को दिसंबर में चालू किये जाने के लक्ष्य से अवगत करा दिया गया है। सर्वे में पता चला है कि चालू होने के पहले ही दिन एक लाख वाहन एक्सप्रेस-वे पर दौड़ेंगे।

- मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ

----

चारों चरणों का विवरण

चरण लंबाई किलोमीटर लागत करोड़ में स्थिति

पहला 8.360 841 चालू हो गया है

दूसरा 19.380 1989 83 फीसद काम पूरा

तीसरा 22.270 1057 चालू हो गया है

चौथा 31.770 1087 78 फीसद काम पूरा

chat bot
आपका साथी