दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के कार्यो की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के कार्यो की बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 11:46 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 11:46 PM (IST)
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के कार्यो की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के कार्यो की प्रधानमंत्री ने की समीक्षा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के कार्यो की बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा समीक्षा की गई। एनएचएआइ के सचिव के साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आर के तिवारी ने इस बैठक में हिस्सा लेते हुए अब तक हुए कार्यो का विवरण प्रस्तुत किया। एनएचएआइ के अफसरों ने बताया कि प्रोजेक्ट के कार्यो को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा संतोष व्यक्त किया गया है। इस प्रोजेक्ट में आ रहीं अड़चनों को दूर कर दिया गया है। बैठक में संकेत मिले हैं कि इस एक्सप्रेस-वे को वाहनों के लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में खोला जाएगा। एनएचएआइ के अफसरों ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि चिपियाना रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण में समय लगेगा। एनएचएआइ ने इसको पूरा करने के लिए दिसंबर 2021 तक की मोहलत मागी है, जो मिल गई है। आरओबी निर्माण कार्य के साथ इस एक्सप्रेस-वे को तकनीकी तौर पर वाहनों के लिए खोला जा सकता है। बैठक में रेलवे के अफसरों ने चिपियाना आरओबी एवं डासना आरओबी के लंबित डिजायन को मंजूरी दे दी है। चिपियाना आरओबी के लिए गार्डर डालने के लिए रेलवे ट्रैक को ब्लाक करने की मंजूरी शेष रह गई है। एनएचएआइ द्वारा प्रस्तावित तिथियों के अनुसार रेलवे ने ब्लाक के लिए सहमति देने का वादा कर दिया है। 82 किलोमीटर लंबे और छह लेन चौड़े इस एक्सप्रेस-वे की कुल लागत 4,974 करोड़ है। दो चरणों का काम पूरा होने के बाद वाहन दौड़ रहे हैं तो दो चरणों का काम अंतिम चरण में हैं।

-----

तीन स्थानों पर बचा है काम

प्रोजेक्ट का मुख्य रूप से केवल तीन स्थानों पर काम बचा हुआ है। चिपियाना आरओबी का काम बचा हुआ है। डासना आरओबी के गार्डर डल चुके हैं। एलिवेटेड रोड इसी आरओबी पर टिका हुआ है। महरौली में तीन सौ मीटर लंबी सड़क निर्माण का काम अवशेष है। एक महीने में यह सड़क बन जाएगी। समीक्षा बैठक में एनएचएआइ ने अवगत कराया है कि 31 मार्च तक चिपियाना आरओबी के कार्य को छोड़कर शेष कार्य पूरे हो जाएंगे।

----

प्रोजेक्ट का विवरण

चरण लंबाई किमी कहा से कहा तक लागत करोड़ में वर्तमान स्थिति

पहला 8.360 निजामुददीन से यूपी गेट 841 चालू हो गया है

दूसरा 19.380 यूपी गेट से डासना 1989 95 फीसद काम पूरा

तीसरा 22.270 डासना से हापुड़ 1057 चालू हो गया है

चौथा 31.770 डासना से मेरठ 1087 93 फीसद काम पूरा

----

केंद्रीय राज्यमंत्री ने भी ली बैठक

अक्षरधाम से बागपत तक बनने वाले 709बी दिल्ली-सहारनपुर राजमार्ग का कार्य शुरू करने एवं लोनी के विकास को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने भी बुधवार को दिल्ली में कई विभागों के अफसरों के साथ बैठक की। उन्होंने सिग्नल फ्री बागपत हाईवे का काम जल्दी शुरू करने के निर्देश एनएचएआइ के अफसरों को दिए हैं। उन्होंने समन्वय बनाकर विकास कार्य करने की अपील अफसरों से की है।

-----

प्रोजेक्ट के अब तक हुए कार्यो एवं अवशेष कार्यो की समीक्षा प्रधानमंत्री द्वारा बुधवार को प्रधानमंत्री कार्यालय दिल्ली में की गई है। एनएचएआइ, रेलवे, लोक निर्माण, यूपीपीसीएल के उच्च अफसरों ने बैठक में हिस्सा लिया। चिपियाना आरओबी का काम पूरा करने के लिए दिसंबर तक की मोहलत मागी गई है, लेकिन एक्सप्रेस-वे के शेष कार्यो को 31 मार्च तक पूरा करने के साथ ही अप्रैल में एक्सप्रेस-वे को चालू करने की तैयारी है। यूपी जल निगम ने गंगा जल की पाइपलाइन डालने के लिए आठ करोड़ का भुगतान कर दिया है।

- मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी