90 फीसद कोविड बेड खाली, सामान्य मरीजों का इलाज शुरू करने के निर्देश

जागरण संवाददाता गाजियाबाद कुछ दिन पहले तक कोरोना मरीजों को बेड नहीं मिल रहा था ले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 08:44 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 08:44 PM (IST)
90 फीसद कोविड बेड खाली,  सामान्य मरीजों का इलाज शुरू करने के निर्देश
90 फीसद कोविड बेड खाली, सामान्य मरीजों का इलाज शुरू करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : कुछ दिन पहले तक कोरोना मरीजों को बेड नहीं मिल रहा था, लेकिन अब हालात काबू में आ गए हैं। जिले में कोरोना के सक्रिय केस 276 हैं। कोविड अस्पतालों में फिलहाल करीब 90 फीसद बेड खाली हैं, जिस कारण कोविड अस्पतालों को नान-कोविड करने की शुरुआत हो गई है। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि सभी निजी कोविड अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि अस्पताल परिसर को सैनिटाइज करा सामान्य मरीजों का इलाज शुरू कर दें, क्योकि अनलाक के बाद अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के समय जिले में सरकारी व निजी 55 अस्पतालों में बाकी स्वास्थ्य सेवाएं बंद कर कोरोना मरीजों का इलाज शुरू किया गया था। करीब तीन माह से इन अस्पतालों के मरीज टेली कंसल्टेंसी के जरिये ही स्वास्थ्य सेवा ले रहे थे। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल के मुताबिक जिले में 3304 कोविड बेड की व्यवस्था की गई थी, जिनमें से रविवार को 2800 से अधिक बेड खाली थे। सीएमओ ने बताया कि निजी अस्पतालों स्वास्थ्य सेवाएं जल्द बहाल होंगी। मरीजों को भर्ती करने के साथ सामान्य ओपीडी भी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि 460 बेड वाले लेवल-3 का संतोष मेडिकल कालेज और 100 बेड वाले लेवल-2 का संयुक्त जिला चिकित्सालय को कोविड अस्पताल के रूप में संचालन करेंगे। इस संबंध में शासन ने भी निर्देश भेजे हैं।

----

सावधानी हटी तो फिर हो सकता है खतरा सीएमओ ने इस संबंध में जानकारी देते हुए लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है। उनका कहना है कि वायरस का संक्रमण लाकडाउन में कम हुआ, लेकिन अनलाक में कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन हुआ तो संक्रमण फिर से पैर पसारेगा। इसलिए मास्क सही तरीके से पहनें और दो गज की दूरी का भी ख्याल रखें।

chat bot
आपका साथी