महामारी के दौर में प्रशासन ने खड़े किए हाथ तो एकजुट हुए लोग

विवेक त्यागी गाजियाबाद वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 06:19 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 06:19 PM (IST)
महामारी के दौर में प्रशासन ने खड़े किए हाथ तो एकजुट हुए लोग
महामारी के दौर में प्रशासन ने खड़े किए हाथ तो एकजुट हुए लोग

विवेक त्यागी, गाजियाबाद :

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौर में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए क्रासिग रिपब्लिक स्थित अरिहंत सोसायटी के लोग एकजुट हो गए हैं। सोसायटी के निवासियों ने मिलकर दो आक्सीजन कंसंट्रेटर व चार आक्सीजन सिलेंडर खरीदने के लिए मात्र 48 घंटे में तीन लाख रुपये एकत्र किए हैं। सोसायटी की अपार्टमेंट आनर एसोसिएशन (एओए) के पास पहले से तीन आक्सीजन सिलेंडर हैं जिनके जरिए वह लोगों की मदद कर रहे हैं। अरिहंत सोसायटी के अलावा क्रासिग रिपब्लिक की अन्य सोसायटी के लोगों की भी मदद की जा सके। इसके चलते अरिहंत सोसायटी के लोगों ने पैसा एकत्र कर आक्सीजन कंसंट्रेटर व आक्सीजन सिलेंडर खरीदने का निर्णय लिया है।

------------- - लोगों को दिक्कत न हो, इसीलिए खुलवाई दुकान

कोरोना संक्रमण के दौरान लाकडाउन या अन्य दिनों में जरूरी सामान, सब्जी, दूध, ब्रेड व अन्य सामान लेने के लिए लोगों को परेशान न होना पड़े। इसके चलते एओए ने अरिहंत सोसायटी के अंदर गेट के पास एक दुकान खुलवाई है। 24 घंटे खुलने वाली यह दुकान एओए द्वारा की संचालित कराई जा रही है। इस दुकान से अरिहंत सोसायटी के अलावा क्रासिग रिपब्लिक की अन्य सोसायटी के लोग भी सामान खरीद सकते हैं। इस दुकान के खुलने से लोगों को काफी राहत मिली है।

----------------

- 30 संक्रमित होम आइसोलेट होकर हरा चुके हैं कोरोना को

अरिहंत सोसायटी के एओए अध्यक्ष एके मल्होत्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान अस्पतालों में भर्ती होने के लिए मच रही आपाधापी को देखते हुए लोगों को होम आइसोलेट होने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि बीते कुछ दिनों में सोसायटी के 85 लोग कोरोना संक्रमित हो गए थे। सभी को होम आइसोलेट कराया गया व आक्सीजन, दवा समेत सभी जरूरी सामान घर पर उपलब्ध कराया गया। ऐसे में 30 लोग कोरोना संक्रमण को मात देकर ठीक हो चुके हैं। बाकी 55 भी डॉक्टर की सलाह पर होम आइसोलेट होकर उपचार करा रहे हैं। संक्रमितों की हालत में पहले से सुधार हो रहा है।

--------------

- यह किया जा रहा है संक्रमण से बचाव के लिए -

एओए पदाधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन के निर्देशानुसार सोसायटी के क्लब व जिम को पूर्व में ही बंद किया जा चुका है। सोसायटी के पूरे परिसर, लिफ्ट आदि सभी जगह दिन में तीन बार सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को बिना जरूरी काम के घर से न निकलने, शारीरिक दूरी का पालन करने व मास्क पहनने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

----------------

- यह बोले लोग - कोरोना संक्रमण को सोसायटी के लोग होम आइसोलेट होकर मात दे रहे हैं। किसी के लिए आक्सीजन की कमी न हो। इसके लिए सोसायटी के लोगों ने पैसे एकत्र किए है। दो आक्सीजन कंसंट्रेटर व सिलेंडर का आर्डर दे दिया गया है।

- एके मल्होत्रा, एओए अध्यक्ष, अरिहंत सोसायटी।

-------------

कोरोना को मात देने के लिए होम आइसोलेशन सबसे बेहतर विकल्प है। इसमे लापरवाही नहीं करनी चाहिए। जरा भी लक्षण दिखने पर जांच कराएं व दवा लें। सतर्कता के साथ कोरोना संक्रमण को आसानी से हराया जा सकता है।

- अभिषेक सक्सेना, एओए महासचिव, अरिहंत सोसायटी।

chat bot
आपका साथी