कोरोना महामारी पड़ रही अंशकालिक प्रशिक्षकों पर भारी

जागरण संवाददाता गाजियाबाद केंद्र सरकार फिट इंडिया खेलो इंडिया के तहत खेलों की दशा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:59 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:59 PM (IST)
कोरोना महामारी पड़ रही अंशकालिक प्रशिक्षकों पर भारी
कोरोना महामारी पड़ रही अंशकालिक प्रशिक्षकों पर भारी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : केंद्र सरकार फिट इंडिया, खेलो इंडिया के तहत खेलों की दशा सुधारने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है। ताकि खेल के क्षेत्र में प्रतिभाएं निखरकर सामने आएं और देश का नाम दुनिया में ऊंचा करें। बावजूद इसके खेल के द्रोण आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं। अंशकालिक खेल प्रशिक्षकों की सुध नहीं ली जा रही है। खेल, खिलाड़ियों और मैदान से दूर अधिकांश ऐसे प्रशिक्षक आर्थिक तंगी में जिदगी गुजार रहे हैं। वह 25 मार्च 2020 से नियुक्ति के लिए खेल निदेशालय से गुहार लगा रहे हैं।

---------------

उम्मीद थी कि सरकार प्रदेश के खेल प्रशिक्षकों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करेगी। लेकिन ऐसा न कर खेल के प्रति अपना रुख जाहिर किया है। अधिकांश प्रशिक्षक जैसे-तैसे गुजर-बसर करने को मजबूर हैं।

- प्रहलाद रावत, फुटबाल प्रशिक्षक

करीब डेढ़ साल होने को है, लेकिन अभी तक अंशकालिक खेल प्रशिक्षकों के बारे में कोई ठोस कदम खेल निदेशालय की ओर से नहीं उठाया गया। नियुक्ति के लिए पोर्टल पर आवेदन मांगे गए थे, लेकिन उसमें भी कुछ नहीं हो पाया। सरकार इस ओर ध्यान दे।

- राजन सिंह, बाक्सिंग प्रशिक्षक प्रदेश के अंशकालिक खेल प्रशिक्षकों के लिए भी सरकार को आर्थिक पैकेज की घोषणा करनी चाहिए। इस महामारी में सरकार को खेल प्रशिक्षकों के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है। ताकि हमें भी लगे कि सरकार खेल प्रशिक्षकों के लिए काम कर रही है।

- राघवेंद्र सिंह, वुशु प्रशिक्षक खेल प्रशिक्षक व व्यायाम शिक्षक पहले खिलाड़ी होता है। इसके बाद वह प्रशिक्षक बनता है। खेल गतिविधियां रुकने से खासकर अंशकालिक प्रशिक्षकों के समक्ष आर्थिक संकट गहरा गया है। परिवार के भरण पोषण की समस्या हो गई है। शासन-प्रशासन को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है।

- परवेज अली, जूडो प्रशिक्षक

chat bot
आपका साथी