संक्रमितों को प्लाज्मा दिलवाकर जिदगी बचा रहा एओए

विवेक त्यागी गाजियाबाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप जैसे ही बढ़ा वैसे ही पू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:11 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:11 PM (IST)
संक्रमितों को प्लाज्मा दिलवाकर जिदगी बचा रहा एओए
संक्रमितों को प्लाज्मा दिलवाकर जिदगी बचा रहा एओए

विवेक त्यागी, गाजियाबाद :

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप जैसे ही बढ़ा, वैसे ही पूरे सरकारी अमले ने हाथ खड़े कर दिए। वहीं ऐसे समय में समाज के लोग एकजुट हुए और लोगों की मदद को आगे आए। क्रासिग रिपब्लिक स्थित प्रोव्यू लेबोनी सोसायटी के अपार्टमेंट आनर एसोसिएशन (एओए) अध्यक्ष नवीन त्यागी

खुद की जान की परवाह किए बगैर लोगों की मदद कर रहे हैं। इस कड़ी में उन्होंने प्रशासन की सख्ती से पहले ही हालात हो भांपते हुए सर्वसम्मति से सोसायटी के क्लब व जिम में आवागमन पर रोक लगाई। इसके अलावा 12 बजे से बाद बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंध कराया। यदि सोसायटी के किसी निवासी को कोई परिचित या डिलीवरी ब्वाय कोई समान 12 बजे के बाद लेकर आता है तो उक्त शख्स से सोसायटी के गेट पर ही सामान ले लिया जाता है। इसके बाद सुरक्षा गार्ड या मेंटीनेंस स्टाफ उक्त सामान को संबंधित शख्स तक उसके फ्लैट में पहुंचाते हैं। यही कारण है कि क्रासिग रिपब्लिक की विभिन्न सोसायटियों में कोरोना के सबसे कम मामले प्रोव्यू लेबोनी सोसायटी में ही आए। कोरोना संक्रमण को मात देकर जो लोग ठीक हो चुके हैं उन सभी की सूची बनाई गई है। प्रत्येक दिन सोसायटी के ग्रुप पर कोरोना को मात देने वालों का ब्लड ग्रुप, नाम व मोबाइल नंबर अपडेट किया जाता है और जरूरत पड़ने पर प्लाज्मा दान कराकर संक्रमित लोगों की मदद की जाती है। अभी तक 10 से ज्यादा लोगों को वह प्लाज्मा दिलवा चुके हैं।

--------------

37 हुए थे संक्रमित, 29 होम आइसोलेशन में हो चुके हैं ठीक

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में एक तरफ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने बेरुखी की। वहीं दूसरी तरफ अस्पताल में भर्ती होने को लेकर भी आपाधापी थी। ऐसे में सोसायटी की एओए ने लोगों को होम आइसोलेशन के लिए जागरूक किया। एओए अध्यक्ष नवीन त्यागी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान सोसायटी के कुल 37 लोग संक्रमित हुए। सभी का डॉक्टर की सलाह पर होम आइसालेशन में इलाज कराया गया। संक्रमित हुए 37 लोगों में से 29 कोरोना को मात दे चुके हैं। बाकी आठ की स्थिति भी काफी बेहतर है।

-----------

संक्रमितों तक सामान पहुंचाने के लिए बनाई क्विक रेस्पोंस टीम

एओए अध्यक्ष ने बताया कि संक्रमितों तक दवा, खाना व अन्य जरूरी सामान पहुंचाने के लिए सोसायटी में अलग से क्विक रेस्पोंस टीम गठित की गई है। यह टीम हमेशा संक्रमित लोगों से संपर्क में रहती है और पूरी मदद करती है। संक्रमितों को आक्सीजन की जरूरत होती है तो एओए पदाधिकारी अपने परिचितों से संपर्क कर तत्काल आक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराते हैं। इसके अलावा प्रतिदिन तीन बार सोसायटी में सैनिटाइजेशन कराया जाता है।

chat bot
आपका साथी