जय श्रीराम का जयघोष कर बैकफुट पर लौट गए कांग्रेसी

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के उपलक्ष्य में कांग्रेस नेताओं ने भी आयोजन का बनाया था कार्यक्रम फिर किया स्थगित।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 07:57 PM (IST)
जय श्रीराम का जयघोष कर बैकफुट पर लौट गए कांग्रेसी
जय श्रीराम का जयघोष कर बैकफुट पर लौट गए कांग्रेसी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के उपलक्ष्य में कांग्रेस नेताओं ने भी जिला व शहर कांग्रेस कार्यालय पर सुंदर काण्ड पाठ, राम धुन संकीर्तन के बाद भंडारा व प्रसाद वितरण आयोजन कार्यक्रम तय कर दिया। सोशल मीडिया ग्रुप में उठे विरोधी स्वर के बाद सुबह समय नजदीक आने से ठीक पहले ही कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया गया। इसके पीछे जिलाध्यक्ष को बुखार होना बताया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर शहर की धार्मिक, सामाजिक, व्यापारिक संस्थाएं अपनी तरह इस महोत्सव में शामिल हो रही हैं। कहीं दीपोत्सव मनाया जा रहा है तो कहीं हवन, यज्ञ व पूजा के साथ ही मिठाई और फल वितरित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव ने भी कार्यक्रम तय किया, जिसमें उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर की स्थापना के उद्देश्य से सन 1989 में राम मंदिर का शिलान्यास कराने का हवाला देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही पांच अगस्त 2020 को राम मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो रही है। तय किया गया कि भूमि पूजन के इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी जिला कार्यालय पर सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक सुंदर काण्ड पाठ, राम धुन संकीर्तन के बाद भंडारा व प्रसाद वितरण कार्यक्रम आयोजित करेगी। इसे लेकर तमाम तैयारियां की गईं थी, लेकिन कार्यक्रम शुरू होने से पूर्व ही कांग्रेस के सोशल मीडिया ग्रुप पर इस आयोजन को लेकर कांग्रेसी पक्ष-विपक्ष दो धड़ों में बंट गए। आखिर में जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव को बुखार होने की सूचना देते हुए कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। उधर महानगर अध्यक्ष मनोज कौशिक की ओर से भी कंपनी बाग स्थित महानगर कार्यालय के कार्यक्रम को रद्द करने की सूचना दी गई। कांग्रेस के श्रीराम का जयघोष लगाने के बाद बैकफुट पर आना दिन भर चर्चाओं में रहा। इस बारे में जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं की। शहर भर में लगा दिए थे होर्डिंग

जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पहुंचने व बधाई को लेकर शहर में कई जगह होर्डिंग लगाए गए। हालांकि कार्यक्रम को जिलाध्यक्ष की तबीयत खराब होना बताकर बाद में स्थगित कर दिया गया। कुछ लोग कार्यालय पहुंचे, जिनमें सेवादल जिलाध्यक्ष मांगेराम त्यागी ने कार्यालय में बधाई के लिए लगे होर्डिंग का फोटो डालकर जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव व अपनी ओर से की ओर से जय सियाराम, हर हर महादेव कहते हुए बधाई भी दी। यह महानगर कांग्रेस का कोई कार्यक्रम नहीं था। गलती से जिलाध्यक्ष की ओर से डाले गए कार्यक्रम को हमने कॉपी करके अपनी ओर से बदलकर डाल दिया था। बाद में इसे स्थगित कर दिया गया। यह कार्यक्रम जिला कांग्रेस की ओर से ही किया गया था। इस कार्यक्रम की प्रदेश स्तर से भी कोई निर्देश नहीं था।

- मनोज कौशिक, कांग्रेस महानगर अध्यक्ष

chat bot
आपका साथी