खाली जमीनों पर काम्पलेक्स, कविनगर में बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कैंप कार्यालय

जासं गाजियाबाद जिला पंचायत कार्यालय में सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। इसमें जिला पंचायत के 14 वार्डों में आठ करोड़ रुपये के विकास कार्य व कविनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष का कैंप कार्यालय बनाने का प्रस्ताव पास हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:55 PM (IST)
खाली जमीनों पर काम्पलेक्स, कविनगर में बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कैंप कार्यालय
खाली जमीनों पर काम्पलेक्स, कविनगर में बनेगा जिला पंचायत अध्यक्ष का कैंप कार्यालय

जासं, गाजियाबाद: जिला पंचायत कार्यालय में सोमवार को जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। इसमें जिला पंचायत के 14 वार्डों में आठ करोड़ रुपये के विकास कार्य व कविनगर में जिला पंचायत अध्यक्ष का कैंप कार्यालय बनाने का प्रस्ताव पास हुआ।

दोपहर साढ़े 12 बजे से ढाई बजे तक चली बोर्ड बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने गांवों में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण व डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए दवा छिड़काव न होने की बात कही। वहीं ब्लाक व ग्राम पंचायत में आयोजित होने वाले सरकारी कार्यक्रमों के बारे में जानकारी न देने पर नाराजगी जताई। जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि मेवला भट्टी गांव में मौजूदा ग्राम प्रधान की डेंगू से मृत्यु हो गई, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इस घटना के बाद भी डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए गंभीर नही है। बोर्ड बैठक में मौजूद अधिकारियों ने सदस्यों का प्रत्येक कार्यक्रम की जानकारी भविष्य में जरूर देने की बात कही।

इसके अलावा बताया गया कि वार्ड संख्या-पांच, छह व सात के 12 गांव में जलभराव होने से किसानों का नुकसान हुआ है। इस संबंध में उनको आर्थिक मदद देने के लिए मुख्यमंत्री के पास पत्र भेजने पर सहमति बनी, ताकि किसानों को राहत मिले। बैठक में पीडब्ल्यूडी व सिचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित नहीं हुए। ऐसे में दोनों विभाग को पत्र लिखकर जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी ने स्पष्टीकरण मांगा है। बोर्ड बैठक में जिला पंचायत सदस्य अमरपाल, अनिल, शोकेंद्र, अमित, बबली, मीनू देवी, भोजपुर की ब्लाक प्रमुख सुचेता सिंह, डीपीआरओ राजेश सिंह, ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक पीएन दीक्षित एसीएमओ डा. सुनील त्यागी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। दुकानों का होगा सर्वे: जिला पंचायत गाजियाबाद द्वारा मुरादनगर, मोदीनगर, निवाड़ी, डासना मार्केट बनवाई गई है। इसमें कई दुकानदार ऐसे हैं, जिन्होंने दुकानें दूसरे लोगों को किराए पर दे दी हैं। इनका सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद दुकानों को दूसरे व्यक्ति को विनियमित किया जाएगा व विनियमन शुल्क दोगुना वसूला जाएगा।

विकास कार्यो को दी गई सहमति : बोर्ड बैठक में पंचम राज्य वित्त आयोग के वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्राप्त 438.39 लाख रुपये व 2020-21 की बचत 31 लाख रुपये से विकास कार्य को सहमति दी गई। 15वें वित्त आयोग के वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्राप्त धनराशि 453 लाख रुपये से विकास कार्य कराने का प्रस्ताव पास हुआ है। इन रुपयों से जिला पंचायतों में जल निकासी, पेयजल व पथ प्रकाश की व्यवस्था दुरुस्त होगी। जिला पंचायत की भूमि पर बनेंगे काम्पलेक्स: जिला पंचायत की लोनी, मुरादनगर व बोंझा में खाली भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए काम्पलेक्स बनाने की सहमति दी गई, ताकि जिला पंचायत की आय में वृद्धि हो सके और भूमि पर कब्जा भी न हो सके।

chat bot
आपका साथी