ग्राम पंचायतों में समितियां गठित, अब शुरू हो सकेंगे विकास कार्य

जासं गाजियाबाद जिले के चारों ब्लाक की कुल 96 ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए छह-छह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:16 PM (IST)
ग्राम पंचायतों में समितियां गठित, अब शुरू हो सकेंगे विकास कार्य
ग्राम पंचायतों में समितियां गठित, अब शुरू हो सकेंगे विकास कार्य

जासं, गाजियाबाद: जिले के चारों ब्लाक की कुल 96 ग्राम पंचायतों में विकास कार्य के लिए छह-छह समितियों का गठन किया गया है। इसके साथ ही अब जिले की सभी 161 ग्राम पंचायतों में समितियों के गठन का कार्य पूरा हो गया है। जल्द ही विकास कार्य शुरू करवाए जाएंगे।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या दो तिहाई बहुमत से अधिक होने के मानक पूरे होने पर जिले की 161 ग्राम पंचायतों में से सिर्फ 65 ग्राम पंचायतों में ही समितियों का गठन किया गया था। इसके बाद उप चुनाव हुए, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्यों की रिक्त 1,046 सीटों में से 1,040 सीटों पर ग्राम पंचायत सदस्य चुने गए। ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या पूरी होने पर रविवार को समितियों का गठन किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में गठित छह समितियों के नाम

प्रशासनिक समिति

नियोजन एवं विकास समिति

शिक्षा समिति

निर्माण कार्य समिति

स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति

जल प्रबंधन समिति समितियों के कार्य

समितियों के सचिव होंगे ग्राम पंचायत विकास अधिकारी : ग्राम पंचायत के प्रधान को नियोजन एवं विकास समिति, प्रशासनिक समिति तथा शिक्षा समिति का सभापति बनाया गया है। निर्माण कार्य समिति, स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति तथा जल प्रबंधन समिति के सभापति का चुनाव ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा अपने में से किया गया है। सभी समितियों में सभापति के अलावा छह निर्वाचित सदस्य हैं। इनमें एक महिला व एक अनुसूचित जाति/जनजाति तथा एक पिछड़े वर्ग का सदस्य है। समिति के सदस्यों का चुनाव ग्राम पंचायत के सदस्यों द्वारा अपने में से किया गया है। समिति की बैठक माह में कम से कम एक बार अवश्य होगी। समितियों के सचिव ग्राम पंचायत विकास अधिकारी होंगे। समितियों के कार्य: ग्राम पंचायत में बनी छह समितियों में प्रशासनिक समिति के अधीन ग्राम पंचायतों के नियंत्रण में कार्यरत कार्मिकों से संबंधित कार्य और राशन की दुकानों से संबंधित कार्य होते हैं। नियोजन एवं विकास समिति के अधीन ग्राम पंचायत की योजना तैयार करना कृषि पशुपालन तथा गरीबी उन्मूलन के कार्यक्रमों का कार्यान्वयन करना है। शिक्षा समिति के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक शिक्षा, अनौपचारिक शिक्षा व साक्षरता से संबंधित कार्यक्रमों का कार्यान्वयन होता है। निर्माण कार्य समिति के अंतर्गत समस्त प्रकार के स्थायी व अस्थायी निर्माण कार्यों तथा अनुरक्षण के कार्यों पर प्रभावी नियंत्रण तथा गुणवत्ता सुनिश्चित करने से संबंधित समस्त कार्य होते हैं। स्वास्थ्य एवं कल्याण समिति के अंतर्गत चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण से संबंधित कार्यक्रमों का कार्यान्वयन होता है और जल प्रबंधन समिति के तहत नलकूपों का संचालन व रखरखाव के अलावा पीने के पानी से संबंधित योजनाओं व कार्यक्रमों का संचालन किया जाता है। बयान रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से 96 ग्राम पंचायतों में समितियों का गठन कर दिया गया है। अब समितियों के प्रस्ताव पर गांव में विकास कार्य शुरू करवाए जाएंगे। - अनिल त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी