बादल बरसे, संक्रामक रोग फैलने का मंडराया खतरा

जागरण संवाददाता गाजियाबाद रविवार और सोमवार को अचानक हुई लगातार बारिश से संक्रामक रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है। जलभराव होने से डेंगू बुखार फैलाने वाले एडीज मच्छर के पनपने की संभावना बढ़ गई है। साथ ही वायरल के केस भी बढ़ गए हैं ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 08:57 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 08:57 PM (IST)
बादल बरसे, संक्रामक रोग फैलने का मंडराया खतरा
बादल बरसे, संक्रामक रोग फैलने का मंडराया खतरा

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: रविवार और सोमवार को अचानक हुई लगातार बारिश से संक्रामक रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है। जलभराव होने से डेंगू बुखार फैलाने वाले एडीज मच्छर के पनपने की संभावना बढ़ गई है। साथ ही वायरल के केस भी बढ़ गए हैं । जिला एमएमजी अस्पताल और संयुक्त अस्पताल की ओपीडी में सोमवार को बुखार के जहां 895 मरीज पहुंचे वहीं वायरल के 382 मरीज पहुंचे ।इसके अलावा सर्दी जुकाम के 1,123 मरीज ओपीडी में पहुंचे। जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डा.अनुराग भार्गव ने बताया कि सोमवार को ओपीडी में पहुंचे कुल 2,166 मरीजों में 858 महिला और 1,148 पुरुष पहुंचे। 160 बच्चे भी पहुंचे। बुखार के 535 मरीजों में 136 बच्चे और 399 व्यस्क शामिल हैं। बुखार के 17 मरीजों को भर्ती किया गया और कुल संख्या 121 पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू और मलेरिया प्रभावित इलाकों में शिविर लगाकर मरीजों को ट्रेस करने की कवायद तेज कर दी है।

-------

मरीज की भरमार, चिकित्सक गायब

संयुक्त अस्पताल में सोमवार को मरीजों की कतार लगी रही और चिकित्सक ओपीडी से गायब मिले। पड़ताल के दौरान मरीजों को अलग हटाते हुए डा. एसके शर्मा 12 बजे ही पानी की बोतल हाथ में लेकर निकल गए। डा. सूर्यांशु ओझा भी सीट से गायब रहे। बाल रोग विशेषज्ञ डा.संजीव भी सीट पर नहीं मिले और महिला मरीज बच्चों को लेकर बेंच पर लेटी दिखाई दी। डा.आरसी गुप्ता और डा.एसएन सिंह जरूर मरीजों को देख रहे थे। इमरजेंसी में कोई चिकित्सक नहीं था। उधर सीएमओ डा. भवतोष शंखधर का कहना है कि वीआइपी ड्यूटी लगने से ओपीडी प्रभावित हुई है। जल्द ही सुधार किया जाएगा।

---------

बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। संक्रामक रोग फैलना तय है। डेंगू का मच्छर पनपने की पूरी आशंका है। खांसी-जुकाम के मरीज बढ़ जाएंगे। दो-तीन के भीतर तापमान में गिरावट होने पर स्वाइन फ्लू के केस भी मिल सकते हैं। टाइफाइड, पीलिया और आंतों में संक्रमण फैलने की संभावना है। बुजुर्गों को सुबह-शाम हल्के मोटे गरम कपड़े पहनने चाहिए।

-डा.आरपी सिंह,वरिष्ठ फिजीशियन जिला एमएमजी अस्पताल।

chat bot
आपका साथी