पांचों जिलों में हो हरनंदी की सफाई, मुख्यमंत्री से की गई मांग

जासं गाजियाबाद दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे हरनंदी बचाओ अभियान से लगातार लोग जुड़ रहे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:28 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:28 PM (IST)
पांचों जिलों में हो हरनंदी की सफाई, मुख्यमंत्री से की गई मांग
पांचों जिलों में हो हरनंदी की सफाई, मुख्यमंत्री से की गई मांग

जासं, गाजियाबाद: दैनिक जागरण द्वारा चलाए जा रहे हरनंदी बचाओ अभियान से लगातार लोग जुड़ रहे हैं। हरनंदी की सफाई की मांग को लेकर आनंद सेवा समिति की सदस्यों ने बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन प्रेषित किया है।

समिति की अध्यक्ष ममता सिंह ने जिला मुख्यालय पहुंचकर अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ शालवी अग्रवाल को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि हरनंदी नदी सहारनपुर से निकलकर मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद के रास्ते गौतमबुद्धनगर जाकर यमुना में मिलती है। यमुना नदी गंगा नदी में मिलती है, इसलिए गंगा की सफाई के लिए हरनंदी की सफाई होना अति आवश्यक है। जिन जिलों से हरनंदी गुजर रही है, वहां पर नदी की सफाई के लिए जिला प्रशासन को योजना बनाकर कार्य करना चाहिए। मुख्यमंत्री को भेजे गए ज्ञापन में बताया गया है कि गाजियाबाद में हरनंदी नदी के घाट पर हर साल छठ महापर्व पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, उनको परेशानी का सामना करना पड़ता है। विभिन्न पर्व पर नदी में स्नान के लिए लोगों को मजबूरी में हरिद्वार और गढ़मुक्तेश्वर जाना पड़ता है। हरनंदी नदी साफ होगी तो इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आज किया जाएगा श्रमदान:

हरनंदी नदी बचाओ अभियान से जुड़कर प्राइवेट चिकित्सक वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी शुक्रवार को हरनंदी नदी के घाट पर श्रमदान करेंगे। इस दौरान नदी के घाट की सफाई की जाएगी और नगर आयुक्त से घाट पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की जाएगी।

हरनंदी नदी को साफ करने का कार्य जल्द ही शुरू नहीं कराया गया तो इसके विरोध में आंदोलन किया जाएगा। हरनंदी नदी से लाखों लोगों का जुड़ाव है, जल्द ही सफाई का कार्य कराना जाना चाहिए। - ममता सिंह, अध्यक्ष, आनंद सेवा समिति केंद्र सरकार द्वारा गंगा और उसकी सहायक नदियों की सफाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद जिले में हरनंदी नदी की सफाई के लिए अधिकारी गंभीर नहीं है, यह गलत है। - कविता देवी

chat bot
आपका साथी