स्वच्छ पेयजल कई बीमारियों से बचाता है: मुख्य विकास अधिकारी

पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के निर्देशों पर पेयजल एवं स्वच्छता संगठन पर कार्यशाला का आयोजन विकास भवन में किया गया। जिसमें 25 जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छ पेयजल कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम को सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान की टीम प्रत्येक ग्राम पंचायत में चलाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jan 2019 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jan 2019 09:26 PM (IST)
स्वच्छ पेयजल कई बीमारियों से बचाता है: मुख्य विकास अधिकारी
स्वच्छ पेयजल कई बीमारियों से बचाता है: मुख्य विकास अधिकारी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय के निर्देशों पर पेयजल एवं स्वच्छता संगठन पर कार्यशाला का आयोजन विकास भवन में किया गया। जिसमें 25 जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छ पेयजल कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम को सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान की टीम प्रत्येक ग्राम पंचायत में चलाएगी।

कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि पेयजल की स्वच्छता से कई जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए जागरूकता आवश्यक है। जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी ने बताया कि जिले के ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक, पेयजल समिति की बैठक, स्वास्थ समिति की बैठक, विद्यालयों में निबंध व आर्ट प्रतियोगिताओं का आयोजन, आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता कार्यक्रम, दीवारों पर स्वच्छता संबंधी विचार लेखन कार्य आदि किए जाएंगे। ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पेयजल के प्रति लोगों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। कार्यशाला में प्रमुख रूप से जल निगम, बीडीओ, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी