अधिकारियों की आंख पर अवैध निर्माण का 'हरा पर्दा'

जागरण संवाददाता साहिबाबाद गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) द्वारा की जाने वाली सीलिग की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:03 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:03 PM (IST)
अधिकारियों की आंख पर अवैध निर्माण का 'हरा पर्दा'
अधिकारियों की आंख पर अवैध निर्माण का 'हरा पर्दा'

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) द्वारा की जाने वाली सीलिग की कार्रवाई महज एक दिखावा है। वैशाली, इंदिरापुरम और साहिबाबाद समेत तमाम इलाके में सीलिग के बाद भी हरा पर्दा डालकर धड़ल्ले से अवैध निर्माण हो रहा है। अधिकारी अवैध निर्माण नहीं रोक पा रहे हैं। तमाम शिकायतों के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। वैशाली सेक्टर नौ में ऐसी ही एक बिल्डिंग की शिकायत करने वाले लोगों का आरोप है कि बिल्डर जीडीए के स्थानीय अधिकारियों की मिलीभगत से अवैध निर्माण कर शहर का नक्शा खराब कर रहे हैं।

ताजा मामला वैशाली सेक्टर नौ का है। मुख्य मार्ग पर ही भूतल समेत पांच मंजिला इस बिल्डंग को बिल्डर ने हरे कपड़े से ढक दिया है। स्थानीय निवासी रवि कुमार सिंह ने बताया कि उन्होंने इस अवैध निर्माण की शिकायत जीडीए से की थी। जीडीए की टीम के अधिकारी कई बार इस इमारत पर आए भी हैं लेकिन अवैध निर्माण नहीं रुक रहा है। वैशाली सेक्टर दो, तीन चार, पांच, छह, कौशांबी के सीमांत विहार समेत इन्य कालोनियों में धड़ल्ले से अवैध निर्माण किया जा रहा है। अधिकारियों को लगातार स्थानीय लोग इनकी शिकायत कर रहे हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

-------

राजेंद्र नगर, इंदिरापुरम का भी यही हाल: सिर्फ वैशाली और कौशांबी ही नहीं बल्कि इंदिरापुरम, राजेंद्र नगर, शालीमार गार्डन, विक्रम एन्क्लेव, सूर्यनगर, चंद्रनगर आदि में भी नियमों को ताक पर रखकर इमारतें खड़ी की जा रहीं हैं। लाकडाउन में ही बिल्डरों ने अवैध तरीके से बिल्डिंगें खड़ी कर दी। इसके बाद भी जीडीए की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। अभी भी इन इमारतों में काम चल रहा है। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि लोगों के बसाने के बाद जीडीए कोई कार्रवाई नहीं कर पाता है।

chat bot
आपका साथी