जरूरतमंद बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

जागरण संवाददाता साहिबाबाद ट्रांस हिडन में शनिवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 09:37 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 09:37 PM (IST)
जरूरतमंद बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस
जरूरतमंद बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

ट्रांस हिडन में शनिवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस और बाल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न आयोजन किए गए। संस्थाओं की ओर से बच्चों को खाद्य पदार्थ, पढ़ाई सामग्री वितरित की गई। वहीं, स्कूलों में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

वर्दना फाउंडेशन ने इंदिरापुरम में बाल दिवस मनाया। संस्था की अध्यक्ष वर्दना सोनी ने अपनी टीम के सदस्यों अंजू, यश भट्ट, ललित भट्ट, पलक अग्रवाल के साथ वर्दना फाउंडेशन की इंदिरापुरम स्थित पाठशाला में बाल दिवस मनाया। इस दौरान बच्चों को उपहार व खाद्य पदार्थ वितरित किए गए। बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों के बीच प्रतियोगिताएं हुईं। वंदना सोनी ने कहा कि जरूरतमंद बच्चों को किसी प्रकार की कमी महसूस न हो इसके लिए लगातार उनकी संस्था काम कर रही है। बच्चों को बाल दिवस के महत्व के विषय में बताया गया है।

राजेंद्र नगर के सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय में शनिवार को पंडित जवाहरलाल नेहरू जयंती व बाल दिवस मनाया गया। मां सरस्वती की वंदना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसमें मुख्य अतिथि रश्मि डेंगरी व क्षेत्रीय शिशु वाटिका प्रमुख सुधा बाना रहीं। रश्मि ने बच्चों को खेल के माध्यम से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास के बारे मे बताया। सुधा बाना ने पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों के बीच मेंढक दौड़, कैटरपिलर दौड़, बलून रेस समेत अन्य कई खेल प्रतियोगिताएं कराई गईं। खेल के बाद सभी बच्चों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। विद्यालय की प्रधानाचार्य शीतल सिघल ने बच्चों का आभार व्यक्त किया।

वहीं, इंदिरापुरम वैभवी क्लब ने बाल दिवस के अवसर पर जया प्रयास फाउंडेशन के साथ मिलकर शनिवार को इंदिरापुरम के हाथी पार्क में बच्चों को खाद्य पदार्थ, कलर बाक्स, किताबें आदि बांटे। इस दौरान इंदिरापुरम वैभवी क्लब की अध्यक्ष मुक्ति बत्रा व अन्य सदस्यों की ओर से बच्चों के बीच विभिन्न ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताएं कराई गईं। इनमें विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार स्वरूप कलर्स, स्केच पेन, कहानी की किताबें आदि दी गईं। मौके पर संस्था की कोषाध्यक्ष विद्या किशोर, निधि वर्मा, मंजू अग्रवाल, सुनीता सिंह, निधि सिंह, मधु मंत्री, सोनी देवल व अन्य मौजूद रहीं।

---------

धनंजय वर्मा

chat bot
आपका साथी