जिले में विश्व स्तरीय उत्पाद तैयार किए जाएं- मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता गाजियाबाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिग कालेज (एके

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:39 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:39 PM (IST)
जिले में विश्व स्तरीय उत्पाद तैयार किए जाएं- मुख्यमंत्री
जिले में विश्व स्तरीय उत्पाद तैयार किए जाएं- मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिग कालेज (एकेजीआइसी) परिसर में ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत कामन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) का शिलान्यास किया। इससे जिले के उद्यमियों को शीघ्र ही उत्पादों की टेस्टिंग की सुविधा मिलने लगेगी, जिससे जिले में विश्व स्तरीय उत्पात तैयार होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को उक्त योजनाओं के माध्यम से लागू किया जाए, ताकि स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित हों। उन्होंने कहा कि सीएफसी के माध्यम से विश्व स्तरीय उत्पाद तैयार किए जाएं। इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा ओडीओपी सीएफसी योजना में आवेदन करने के लिए एक पोर्टल भी लांच किया, जिसके माध्यम से सीएफसी स्थापना के लिए इच्छुक उद्यमी आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र कुमार ने बताया कि ओडीओपी सीएफसी योजना के तहत एकेजी फाउंडेशन एंड इनोवेशन प्रोडक्ट डेवलपमेंट नाम से पृथक एसपीवी का गठन किया गया है, इसमें 22 सदस्य हैं। जिले में स्थापित होने वाले सीएफसी की कुल परियोजना लागत 14.88 करोड़ रुपये है, जिसमें 90 प्रतिशत धनराशि का अनुदान प्रदेश देगी। बाकी 10 प्रतिशत धनराशि एसपीवी के सदस्य व्यय करेंगे। इसमें रिसर्च एवं डेवलपमेंट लैब, माडल टूल रूम और टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएगी। यहां इंजीनियरिग उत्पाद से जुड़ी इकाइयों को नए उत्पाद डिजाइन कराने और कच्चा माल व उत्पादों की टेस्टिंग कराने की सुविधा मिलेगी, जो अभी तक यहां नहीं है। इस मौके मुख्य रूप से प्रदेश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, राकेश गर्ग, डॉ. आरके अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

------------------

लाभार्थियों को चेक व टूल किट वितरित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना की लाभार्थी प्रियंका बंसल को वस्त्र निर्माण के लिए 25 लाख, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत ललित कुमार को दुग्ध उत्पाद के लिए आठ लाख, ओडीओपी के विनय कुमार शर्मा को हार्डवेयर फिटिग के लिए 25 लाख रुपये का चेक प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग व जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने प्रदान किया। वहीं, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की संगीता त्यागी को टेलरिग के लिए सिलाई मशीन, बाबूराम को लोहारगिरी के लिए टूल किट, महात्मा गांधी खादी एवं ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत रचना को 12 हजार रुपये का चेक दिया गया।

---------------

आठ जिलों में सीएफसी का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा जिले में सामान्य सुविधा केंद्र के शिलान्यास के साथ ही प्रदेश के आठ अन्य जिलों में भी सीएफसी का शिलान्यास किया गया। इनमें भदोही, आगरा, बिजनौर, मुरादाबाद आदि प्रमुख हैं। प्रदेश सरकार के लगभग 73 करोड़ रुपये के अनुदान से नौ सीएफसी का निर्माण कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी