पांच साल का टूटा रिकार्ड, 247 हुए डेंगू के मामले

जागरण संवाददाता गाजियाबाद शनिवार को डेंगू के मरीजों का पांच साल का रिकार्ड टूट गया है। पिछले पांच साल की अधिकतम संख्या 232 को पार करते हुए ये संख्या अब 247 पर पहुंच गई है। इससे पहले वर्ष 2017 में 232 मरीज मिले थे। डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां अभी भी अधूरी हैं।

JagranSat, 25 Sep 2021 09:13 PM (IST)
पांच साल का टूटा रिकार्ड, 247 हुए डेंगू के मामले

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : शनिवार को डेंगू के मरीजों का पांच साल का रिकार्ड टूट गया है। पिछले पांच साल की अधिकतम संख्या 232 को पार करते हुए ये संख्या अब 247 पर पहुंच गई है। इससे पहले वर्ष 2017 में 232 मरीज मिले थे। डेंगू की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां अभी भी अधूरी हैं। 25 दिन बाद विभाग ने क्षेत्रों में सर्वे के लिए सेवायोजन कार्यालय से बेरोजगार युवाओं की सूची मांगी है। सिविल डिफेंस के 100 कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देकर घर-घर भेजने की तैयारी है, लेकिन मलेरिया विभाग व संचारी रोग नियंत्रण की टीम ने क्षेत्रों का दौरा नहीं किया है। यदि यही हाल रहा तो अगले एक महीने में डेंगू का फैलाव होना तय है। अधिकारी कार्यालयों में बैठकर योजना जरूर बना रहे हैं। इसको जमीन पर उतारने में फेल हो रहे हैं। जलभराव वाले क्षेत्रों में अधिक मिल रहे मामले: जिले के जलभराव वाले क्षेत्रों में डेंगू के मामले अधिक मिल रहे हैं। इनमें गोविदपुरम, इंदिरापुरम, विजयनगर, हरसांव पुलिस लाइन, वैशाली, राजेंद्रनगर, मकनपुर, गरिमा गार्डन व कैलासनगर शामिल हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ज्ञानेंद्र मिश्रा का कहना है कि कूलर, एसी, गमला व पक्षियों के लिए पानी के बर्तन में डेंगू का लार्वा तेजी से मिल रहा है। पानी की टंकियों में और आसपास भी डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर का लार्वा मिल रहा है। सर्वे में पता चला है कि पार्क के आसपास रहने वाले लोगों के घरों में भी लार्वा मिल रहा है। संजयनगर में 27 को नोटिस : संजयनगर सेक्टर-23 के जे ब्लाक में राकेश की पत्नी रीति लता की डेंगू से मौत के बाद शनिवार को मलेरिया इंस्पेक्टर नरेंद्र की अगुवाई में टीम एक बजे संजयनगर पहुंची। इस पूरे क्षेत्र के 123 घरों का सर्वे करने पर 27 घरों में डेंगू का लार्वा मिलने पर संबंधित लोगों को नोटिस दिया गया है। लार्वा नष्ट कराने के बाद एंटी लार्वा का छिड़काव कराया गया है। वहीं शहर के अन्य क्षेत्रों में भी डेंगू का लार्वा मिला है। लोहिया नगर स्थित नगर निगम के पांच आवासों में भी लार्वा मिलने पर नोटिस दिया गया है। अधिकांश लार्वा कूलर में पाया गया है। एक साल की बच्ची समेत 17 नए मरीज मिले : शनिवार को एक साल की बच्ची समेत डेंगू के 17 नए मरीज मिले हैं। इनमें तीन बच्चे और दो महिलाएं शामिल हैं। 15 रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं। नए मामलों में दो खोड़ा, दो विजयनगर और दो मामले लोनी में मिले हैं। डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 247 हो गई है। स्क्रब टाइफस व मलेरिया को कोई नया केस नहीं मिला है।

बाक्स..

इन क्षेत्रों में मिले डेंगू के नए मरीज

मालीवाड़ा, संजयनगर, लोनी, खोड़ा, सिद्धार्थ विहार, गोविदपुरम, सौंदा, शालीमार सिटी, भोवापुर कौशांबी, इंदिरापुरम, अतरौली, महाराजपुर, विजयनगर।

बाक्स..

मरीजों का आन रिकार्ड विवरण

वर्ष डेंगू मलेरिया

2016 621 128

2017 232 293

2018 68 150

2019 88 142

2020 15 13

2021 247 15

-------- वर्जन..

मलेरिया विभाग के निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह क्षेत्रों में सर्वे, जांच एवं एंटी लार्वा का छिड़काव तेज कर दें। नागरिकों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया जाए। सिविल डिफेंस व आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के साथ घर-घर सर्वे कराया जाएगा।

-डा.भवतोष शंखधर, सीएमओ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.