लोगों ने आयुर्वेद को अपनाया, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया

संवाद सहयोगी मोदीनगर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भले ही अभी कोई वैक्सीन नहीं आई हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 07:12 PM (IST)
लोगों ने आयुर्वेद को अपनाया, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया
लोगों ने आयुर्वेद को अपनाया, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया

संवाद सहयोगी, मोदीनगर :

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए भले ही अभी कोई वैक्सीन नहीं आई हो। लेकिन, लोगों ने सावधानी बरतकर ही कोरोना को मात देने का मन बना लिया है। इसके लिए आयुर्वेद को हथियार बनाया है। तमाम जड़ी-बूटियों के काढ़े और दवाओं के सेवन के साथ ही व्यायाम को भी अपनी जीवनचर्या में शामिल किया है। लोग शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर खुद को संक्रमण से दूर कर रखने का प्रयास कर रहे हैं। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है तो कोरोना दूर ही रहेगा। इसी को देखते हुए लोग अब प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में लगे हैं। मल्टीविटामिन दवाओं के साथ देशी नुस्खों व आयुर्वेद की तरफ पर रूख किया है। आज आयर्वेुद में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए कई दवाएं व जड़ी-बूटी उपलब्ध हैं। इनमें गिलोय वटी, अश्वगंधा, च्वनप्राश, आंवलाचूर्ण, चिरायता, लक्ष्मी विलास रस, तुलसी रस आदि शामिल है। सभी की मांग में एकदम से ही बढ़ोतरी हुई है। अब लोगों ने इनका रोजाना इस्तेमाल शुरू कर दिया है। सभी ने समझ लिया है कि केवल शरीर की मजबूत प्रतिरोधक क्षमता ही कोरोना से उनका बचाव कर सकती हैं। इसलिए जड़ी-बूटी के सेवन के साथ ही योग, व्यायाम, आसन आदि भी ध्यान दिया जा रहा है। कोरोना काल में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाओं की बिक्री बढ़ी है। सबसे अधिक लक्ष्मी विलास रस की गोलियां बिक रही हैं। आयुर्वेदिक दवाओं का शरीर पर कोई नकारात्मक फर्क नहीं पड़ता है। यहीं कारण है लोगों का आयुर्वेद की तरफ रूझान कोरोना काल में बढ़ा है। ग्राहकों को दवा लेने के साथ व्यायाम करने की सलाह भी दे रहा हूं।

- लक्ष्मीकांत, आयुर्वेद मेडिकल स्टोर संचालक

आयुर्वेद में बहुत सी ऐसी दवाएं हैं। जिनसे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सुबह के समय गिलोए, नीम, आंवला, एलोवीरा के जूस का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है। साथ ही रात को एक चम्मच अश्वगंधा चूर्णका सेवन शरीर में स्फूíत के साथ प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक का काढ़ा बनाकर भी पी सकतेहैं।

- राकेश कुमार, प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य

जब से पता चला कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कोरोना से बचाव करती हैं। तभी से इसको मजबूत करने के लिए आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन शुरू कर दिया। रोजाना गिलोए वटी, नीम वटी और लक्ष्मी विलास की गोलियां ले रहा हूं। साथ ही सुबह के समय काढ़ा भी बनाकर पीता हूं।

-तरूण कुमार।

chat bot
आपका साथी