ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर का ड्राइ रन आज से शुरू

जागरण संवाददातागाजियाबाद दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार से ऑटोमैटिक नंबर प्लेट र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:11 PM (IST)
ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर का ड्राइ रन आज से शुरू
ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर का ड्राइ रन आज से शुरू

जागरण संवाददाता,गाजियाबाद : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार से ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) सिस्टम के जरिये टोल वसूली का ड्राइ रन शुरू हो रहा है। निजामुददीन से यूपी गेट तक के हिस्से में आने-जाने वाले वाहनों से इस सिस्टम के जरिये टोल काटने की जांच की जाएगी। खास बात यह है कि टोल वसूली की पूरी प्रक्रिया पूरी की जाएगी, लेकिन एसएमएस जीरो कटौती का ही पहुंचेगा।

इस ड्राइ रन के जरिये यह भी पता लगाया जाएगा कि वर्तमान में कितने वाहनों में फास्टटैग लग गया है। दरअसल, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर देश का पहला ऑटोमैटिक टोल प्लाजा बनाया जा रहा है। पहली बार नंबर प्लेट को स्कैन करने पर टोल टैक्स लिया जाएगा। यह टोल प्लाजा ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर(एएनपीआर) सिस्टम पर आधारित होगा। इसके तहत फास्टटैग के साथ ही नंबर प्लेट से टोल लिए जाने का प्रावधान होगा। पहला टोल प्लाजा होगा जो सिर्फ कैमरों और कंप्यूटरों द्वारा संचालित होगा। शुरू में कुछ स्टाफ पोस्ट होगा लेकिन सामान्य रूप से संचालित होते ही सभी को हटा दिया जाएगा। मार्शल एवं बेरियर भी हटा दिए जाएंगे। इस टोल प्लाजा पर बनाए जा रहे कंट्रोल रूम को ईस्टर्न-पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर बनाए गए मास्टर कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा। नंबर प्लेट को आगे-पीछे ही नहीं साइड से भी तीन सौ से पांच सौ मीटर दूर से ही कैमरे कैच कर लेंगे। निर्बाध वाहनों को चलाने के लिए चौदह लेन का टोल प्लाजा बनाया जा रहा है। एनएच-24 पर एकेजी इंजीनियरिग कॉलेज एवं वेदांता फार्म हाउस के सामने बनाये जा रहे टोल प्लाजा एवं कंट्रोल रूम को सुरक्षा के लिए चार जिलों की पुलिस से कनैक्ट किया जाएगा।

----

पचास कैमरों के जरिए होगा ड्राइ रन

निजामुद्दीन से यूपी गेट तक लगाए गए पचास सीसीटीवी कैमरों के जरिये ड्राइ रन होगा। कैमरे लगा दिए गए है। दूसरे चरण के यूपी गेट से डासना तक चलने वाले वाहनों का ड्राइ रन तीन दिन बाद होगा। चौथे चरण पर इस सिस्टम का ड्राइ रन बीस दिन बाद होगा।

----

ऐसे कटेगा टोल

- पांच सौ मीटर की दूरी पर लगेगा कैमरा

- सीधी,टेढ़ी-मेढ़ी,आगे-पीछे और टूटी-फूटी नंबर प्लेट भी होगी स्कैन

- नंबर प्लेट को वाहन की आरसी की तरह एनएचएआइ से कराना होगा लिक

- वाहन चालक के बैंक खाते, एटीएम, पेटीएम से किया जाएगा लिक

- लिक न कराने पर गाड़ी के पंजीकरण का नवीनीकरण और बीमा नहीं होगा

- जितना वाहन चलेगा, उतना ही देना होगा टोल

- निजामुद्दीन से मेरठ के बीच एक ही होगा टोल प्लाजा

- पूरे एक्सप्रेस-वे पर लगाए जा रहे हैं सौ कैमरे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर शुक्रवार से ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर(एएनपीआर) सिस्टम के जरिये टोल वसूली का ड्राइ रन होगा। सुबह सात बजे से रात के दस बजे तक यह ड्राइ रन चलेगा। ड्राइ रन सफल होने के बाद इस एक्सप्रेस-वे पर इस सिस्टम को पूरी तरह लागू कर दिया जाएगा। इस सिस्टम के लिए अलग से सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ड्राइ रन को दिल्ली स्थित कंट्रोल रूम से संचालित किया जाएगा।

- मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी