सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद राहत की उम्मीद

जागरण संवाददाता साहिबाबाद सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को सुनवाई के दौरान प्रदर्शनका

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 08:37 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 08:37 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद राहत की उम्मीद
सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद राहत की उम्मीद

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद :

सुप्रीम कोर्ट ने बृहस्पतिवार को सुनवाई के दौरान प्रदर्शनकारियों के सड़क पर बैठने को गलत बताया। इससे लोगों में उम्मीद जगी है कि यूपी गेट पर बैठे प्रदर्शनकारी जल्द हटेंगे और लोगों को राहत मिलेगी। दिल्ली - मेरठ एक्सप्रेस वे और एनएच नौ की दिल्ली जाने वाली लेन पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा है। इससे हजारों लोगों को रोजाना दिल्ली जाने के लिए अन्य रास्तों पर जाम से जूझना पड़ता है।

-------

20 मिनट के सफर में लगते हैं दो घंटे : 28 नवंबर 2020 से प्रदर्शनकारी तीन कृषि कानूनों के विरोध यूपी गेट पर दिल्ली जाने वाली सभी लेन को बंद करके बैठे हैं। इससे गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा, राज नगर एक्सटेंशन, डासना, मसूरी, खोड़ा और हापुड़, मेरठ व अन्य जिलों से यूपी गेट के रास्ते दिल्ली जाने वाले लोगों को वैकल्पिक रास्तों से दिल्ली जाना पड़ता है। इंदिरापुरम, वैशाली, वसुंधरा व अन्य स्थानों से दिल्ली तक का सफर 20 मिनट में होता था। अब सफर दो घंटे में तय होता है। आए दिन यूपी गेट पर बैठे प्रदर्शनकारी दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाली लेन को भी बाधित कर देते हैं। इससे और समस्या बढ़ जाती है।

-----

जाम से होता है प्रदूषण : कौशांबी निवासी विनय कुमार मित्तल का कहना है कि यूपी गेट से दिल्ली जाने का रास्ता बंद होने से हिडन नहर रोड, महाराजपुर बार्डर, सीमापुरी बार्डर, भोपुरा बार्डर पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है। इससे रोजाना जाम लगता है। जाम में फंसे वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण वायु प्रदूषण होता है।

----

आंतरिक सड़कें बनीं हैं हाइवे : वैशाली सेक्टर - दो निवासी पार्षद मनोज गोयल का कहना है कि यूपी गेट से दिल्ली जाने का रास्ता बंद है। ऐसे में कौशांबी की आंतरिक सड़कों से वाहन दिल्ली जाते थे। वहीं, यूपी गेट की ओर जाने वाली यूपी रोडवेज की बसें वैशाली सेक्टर चार के अंदर की सड़क से आती जाती हैं। इससे लोग परेशान है।

-------

लोग बोले - पूरे दिल्ली एनसीआर के लोग प्रदर्शनकारियों के सड़क से हटने का इंतजार कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट जल्द इन प्रदर्शनकारियों को हटाने का आदेश दे। इससे पूरे देश में संदेश जाएगा कि सड़क और रेल रोककर प्रदर्शन करना गलत है। यह सार्वजनिक संपत्ति है। कोई विशेष दल इसे नहीं रोक सकता। प्रदर्शनकारियों के उठने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। - पार्षद संजय सिंह, निवासी शिप्रा सनसिटी इंदिरापुरम से दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन स्थित कार्यालय जाना होता है। यूपी गेट दिल्ली जाने का रास्ता बंद होने से हिडन नहर के रास्ते जाना पड़ता है। यूपी गेट के रास्ते से 20 मिनट लगता था। अब जाम के कारण डेढ़ से दो घंटे का समय लगता है। इससे समय, पैसा और ईधन तीनों का नुकसान होता है। - विजेंद्र कुमार चौधरी, निवासी ज्ञान खंड चार इंदिरापुरम

chat bot
आपका साथी