एडीजी यातायात ने किया दुर्घटना बाहुल्य व जाम प्रभावित स्थान का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता गाजियाबाद अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा ज्योति नारायण बुधवार को भी जिले में रहे। बुधवार को उन्होंने कौशांबी में पुलिस द्वारा चिह्नित दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पाट) व जाम प्रभावित स्थान का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:39 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:39 PM (IST)
एडीजी यातायात ने किया दुर्घटना बाहुल्य व जाम प्रभावित स्थान का किया निरीक्षण
एडीजी यातायात ने किया दुर्घटना बाहुल्य व जाम प्रभावित स्थान का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : अपर पुलिस महानिदेशक यातायात एवं सड़क सुरक्षा ज्योति नारायण बुधवार को भी जिले में रहे। बुधवार को उन्होंने कौशांबी में पुलिस द्वारा चिह्नित दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र (ब्लैक स्पाट) व जाम प्रभावित स्थान का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यातायात पुलिस और संभागीय परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा की और प्रभावी योजना बनाकर जाम समाप्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना में ध्यान रखा जाए कि जाम प्रभावित क्षेत्रों में यातायात सुचारू हो और सड़क हादसों में कमी आए। जाम और हादसों को रोकने के दिए निर्देश : एडीजी ने वाहनों के अधिक दबाव वाले स्थान लालकुआं, एबीइएस और कौशांबी का निरीक्षण किया। यहां जाम से खात्मे के लिए योजना बनाने के लिए कहा। इसके अलावा उन्होंने ब्लैक स्पाट वाले क्षेत्र सीमापुरी, मोहननगर और अर्थला का निरीक्षण किया और इन बिदुओं पर यातायात पुलिस द्वारा कराए गए सुधारात्मक कार्यों की समीक्षा की और संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित कर बाकी कार्य जल्द कराने के निर्देश दिए। अत्यधिक यातायात दबाव वाले स्थान के रूप में चिह्नित आनंद विहार पर दिल्ली पुलिस के बूथ, आटो स्टैंड और कौशांबी डिपो का निरीक्षण किया और इन स्थानों पर सुगम यातायात संचालन और प्रभावी प्रवर्तन कार्रवाई के निर्देश दिए।

पुराने वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई के निर्देश: एडीजी ने एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर एआरटीओ और यातायात पुलिस को 10 वर्ष पुराने डीजल और 15 वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के अधिक से अधिक वाहनों को सीज किया जाए, ताकि वायु प्रदूषण पर प्रभावी रोकथाम की जा सके। साथ ही जिले में ई-रिक्शा को नियमित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एआरटीओ राघवेंद्र सिंह, सतीश कुमार, प्रणव झा, एसपी यातायात रामानंद कुशवाहा, यातायात निरीक्षक योगेश पंत व संतोष सिंह मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी