अवैध निर्माण पर कार्रवाई, तीन सुपरवाइजर निलंबित किए गए

जागरण संवाददाता गाजियाबाद जीडीए अधिसूचित क्षेत्रों में अब अवैध निर्माण करने पर कार्रवाई शुरू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 08:12 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 08:12 PM (IST)
अवैध निर्माण पर कार्रवाई, तीन सुपरवाइजर निलंबित किए गए
अवैध निर्माण पर कार्रवाई, तीन सुपरवाइजर निलंबित किए गए

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद: जीडीए अधिसूचित क्षेत्रों में अब अवैध निर्माण करने पर कार्रवाई शुरू हो गई है। अवैध निर्माण को सील और ध्वस्त करने की कार्रवाई के साथ ही क्षेत्र के प्रवर्तन दस्ते में तैनात अभियंताओं के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई तेज हो गई है। पहले चरण में प्रवर्तन खंडों में तैनात तीन सुपरवाइजरों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। दो अवर अभियंताओं को निलंबित किए जाने की संस्तुति शासन को कर दी गई है। जीडीए वीसी ने तीन दिन पहले विक्रम एंक्लेव के एक निर्माण की शिकायत वायरल होने के साथ ही प्रवर्तन जोन-8 के प्रभारी अधिशासी अभियता मानवेंद्र सिंह को तत्काल प्रभाव से कार्यालय से अटैच कर दिया था। सहायक अभियंता लवकेश कुमार अवर अभियंता शिव ओम त्यागी और सुपरवाइजर अनिल त्यागी को भी प्रवर्तन खंड से हटाकर कार्यालय से अटैच किया गया है। जांच में पाया गया कि अवर अभियंता शिव ओम त्यागी और सुपरवाइजर अनिल त्यागी की मिलीभगत से अवैध निर्माण किया जा रहा था। सुपरवाइजर अनिल त्यागी को निलंबित कर दिया गया है। शिवओम त्यागी के निलंबन की शासन को संस्तुति भेजी गई है। जीडीए वीसी की इस कार्रवाई के बाद प्राधिकरण के सचल दस्ते में खलबली मच गई है। बता दें कि विक्रम एंक्लेव के एक मकान को बेचने का एग्रीमेंट हुआ तो उसमें अतिरिक्त निर्माण किए जाने की एवज में जीडीए को दी जाने वाली सुविधा शुल्क भी दर्ज की गई। यह शिकायत वायरल हो गई। जीडीए वीसी ने इसकी जांच बैठा दी।

----

बिना नक्शा पास कराए बना दिए सात फ्लैट

सोमवार को प्रवर्तन खंड जोन-4 नेहरू नगर के एक भूखंड पर बिना नक्शा पास कराए सात फ्लैट बनाए जाने की शिकायत जीडीए वीसी के पास पहुंची। त्वरित कार्रवाई करते हुए स्थलीय जांच कराने पर पता चला कि अवैध निर्माण किया जा रहा था। निर्माणाधीन तीन भवनों को सील कर दिया गया है। एक अन्य अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। प्रवर्तन प्रभारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। अवर अभियंता अशोक अरोड़ा को निलंबित किए जाने की संस्तुति कर दी गई है। साथ ही वर्कमेट दीवान सिंह और अजय कुमार को निलंबित कर दिया गया है।

----

बिल्डरों के साथ 28 को होगी बैठक

सोमवार को जीडीए वीसी कृष्णा करूणेश से मिलने शहर के बिल्डर पहुंचे। बिल्डरों ने कुछ समस्याएं बताई हैं। जीडीए वीसी ने सीएटीपी को निर्देश दिए हैं कि वह 28 जनवरी को शहर के सभी बिल्डरों को बुलाया जाये। इस बैठक में रोप-वे निर्माण के रूटों को लेकर चर्चा होगी। बिल्डरों को जीडीए वीसी ने प्रस्ताव दिया है कि यदि वे सहयोग करें तो एक रूट राजनगर एक्सटेंशन का भी हो सकता है। प्रस्तावित बैठक में कई अन्य विकास कार्यों पर भी चर्चा होगी।

-----

विक्रम एंक्लव और नेहरू नगर में अवैध निर्माण किए जाने की शिकायत मिली थी। सुपरवाइजर अनिल त्यागी, वर्कमेट दीवान सिंह और अजय कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।अवर अभियंता शिवओम त्यागी और अशोक अरोड़ा के निलंबन की शासन को संस्तुति कर दी गई है। अवैध निर्माण होने पर इसी प्रकार कार्रवाई जारी रहेगी।

-कृष्णा करुणेश, उपाध्यक्ष जीडीए

chat bot
आपका साथी