तीन माह में महज 24 किसानों ने किराये पर लिए कृषि यंत्र

-अक्टूबर माह में गन्ना विकास समिति में स्थापित किया गया था फार्म मशीनरी बैंक संवाद सहयोगी मोदी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:25 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:25 PM (IST)
तीन माह में महज 24 किसानों ने किराये पर लिए कृषि यंत्र
तीन माह में महज 24 किसानों ने किराये पर लिए कृषि यंत्र

-अक्टूबर माह में गन्ना विकास समिति में स्थापित किया गया था फार्म मशीनरी बैंक

संवाद सहयोगी, मोदीनगर : तिबड़ा रोड स्थित गन्ना विकास समिति में स्थापित किए गए फार्म मशीनरी बैंक को जनवरी में तीन महीने पूरे हो गए। इन महीनों में कुल 24 किसानों ने कृषि यंत्र को किराए पर लिया। लेकिन, विभाग को जितनी उम्मीद थी, उतने किसान कृषि यंत्र लेने नहीं पहुंचे। इसलिए अब विभाग अधिक से अधिक किसानों तक फार्म मशीनरी बैंक की जानकारी पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार बढ़ाएगा। समिति की दीवारों पर भी मशीनरी बैंक के बारे में जानकारी देने के लिए रंगाई-पुताई की जाएगी। गांव-गांव जाकर कार्यशालाओं का आयोजन भी होगा।

खेत में ही पराली निस्तारण समेत अन्य कार्यो के लिए गन्ना समिति में फार्म मशीनी बैंक स्थापित कराया गया था जिसमें तीन मशीनें रखी गई। अक्टूबर माह से किसानों को किराये पर मशीन उपलब्ध करानी भी शुरू की गई। विभाग को उम्मीद थी कि सौ से अधिक किसान इन यंत्रों को किराये पर लेंगे, लेकिन इन तीन महीनों में केवल 24 यंत्रों ने ही मशीन किराये पर ली।

इसके पीछे की मुख्य वजह प्रचार-प्रसार का अभाव रहा। अधिकांश किसानों को जानकारी ही नहीं है कि वे समिति से कृषि मशीनों को किराये ले सकते हैं। जिन किसानों को इसकी जानकारी लगी, तो उन्होंने किराये पर ले लिया। अब गन्ना विभाग मशीन को लेकर प्रचार बढ़ाने की कवायद में जुटा है। इसको लेकर बैनर आदि छपवाए जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ ही दिनों में अब गांवों में कार्यशालाओं का भी आयोजन होगा जिसमें किसानों को मशीनरी बैंक के अलावा कृषि यंत्र का इस्तेमाल करने की विधि से अवगत कराया जाएगा।

इस बारे में समिति के सचिव अजय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रयास है अधिक से अधिक किसान मशीनरी बैंक से कृषि यंत्र किराये पर लें। इससे समिति की आय बढ़ेगी। मशीन को किराये पर लेने के लिए किसानों से अपील की जा रही है। समिति में आने वाले प्रत्येक किसान को इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी